Sunday, April 28, 2024
Advertisement

UP News: डेंगू के मरीज को प्लेटलेट्स की जगह मौसंबी का जूस चढ़ाए जाने का आरोप, मरीज की मौत, अस्पताल सील

UP News: संगम नगरी में एक निजी अस्पताल में प्लेटलेट की जगह मौसम्बी का जूस चढ़ाने के आरोप अस्पताल को सील कर दिया गया। पीड़ित मरीज के परिजनों ने पूरे मामले की जांच करके दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की थी। तब प्रशासन हरकत में आया और अस्पताल को सील कर दिया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 21, 2022 7:12 IST
Patient Death in Prayagraj Private Hospital- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Patient Death in Prayagraj Private Hospital

Highlights

  • अस्पताल में भर्ती किया, लेकिन नहीं बचाया जा सका
  • डिप्टी सीएम पाठक ने ट्वीट में दी अस्पताल सील करने की जानकारी
  • नमूनों की जांच मेडिसिन एक्सपर्ट्स से कराई जाएगी

UP News: निजी अस्पताल की लापरवाहियों की खबरें आए दिन चर्चा में रहती हैं। इसी तरह का एक मामला उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से आया है। यहां संगम नगरी में एक निजी अस्पताल में एक मरीज को प्लेटलेट की जगह मौसंबी का जूस चढ़ाने का आरोप है। इस आरोप के बाद अस्पताल को सील कर दिया गया है। पीड़ित मरीज के परिजनों ने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। 

प्रयागराज जिले में डेंगू के एक मरीज को प्लेटलेट्स की जगह कथित रूप से मौसम्बी का जूस चढ़ाए जाने को लेकर यहां एक निजी अस्पताल को गुरुवार को सील कर दिया गया। मरीज की बाद में मौत हो गई। सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो प्रसारित होने के बाद प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक के ट्वीट और उनके आदेश पर जिला प्रशासन हरकत में आया और उस अस्पताल को सील कर दिया गया, जहां मरीज को कथित तौर पर मौसम्बी का जूस चढ़ाया गया था। 

अस्पताल में भर्ती किया, लेकिन नहीं बचाया जा सका

अधिकारियों ने बताया कि मरीज प्रदीप पांडेय की हालत बिगड़ने के बाद उसे शहर के दूसरे अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी मौत हो गई। बहरहाल, इस घटना के संबंध में स्थानीय पुलिस थाने में कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है। निजी अस्पताल के मालिक ने दावा किया कि प्लेटलेट्स किसी अन्य चिकित्सा केंद्र से लाए गए थे और तीन यूनिट प्लेटलेट्स चढ़ाए जाने के बाद मरीज को दिक्कत होने लगी थी। 

डिप्टी सीएम पाठक ने ट्वीट में दी अस्पताल सील करने की जानकारी

उपमुख्यमंत्री पाठक ने ट्वीट किया, ‘जनपद प्रयागराज में झलवा स्थित ग्लोबल अस्पताल द्वारा डेंगू के मरीज को प्लेटलेट्स की जगह मौसम्बी का जूस चढ़ा देने के वायरल वीडियो का संज्ञान लेते हुए मेरे द्वारा दिए आदेशों के क्रम में अस्पताल को तत्काल सील कर दिया गया है और प्लेट्लेट्स पैकेट को जांच के लिए भेजा गया है।’ उन्होंने कहा, ‘यदि अस्पताल प्रबंधन दोषी पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।’

जांच पूरी होने तक अस्पताल सील रहेगा

सूत्रों के अनुसार, मरीज की मौत ‘गलत प्लेट्लेट्स’ चढ़ाए जाने के कारण हुई और इन प्लेट्लेट्स के नमूनों की जांच की जाएगी। धूमनगंज थाना क्षेत्र के तहत आने वाले अस्पताल को सील करने का कारण पूछे जाने पर एक अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) के निर्देश पर अस्पताल को सील किया गया है और नमूने की जांच होने तक अस्पताल सील रहेगा। 

नमूनों की जांच मेडिसिन एक्सपर्ट्स से कराई जाएगी

यह पूछे जाने पर कि नमूने की जांच कौन करेगा, उन्होंने कहा कि पुलिस इसकी जांच औषधि निरीक्षक से कराएगी। वहीं, धूमनगंज स्थित अस्पताल के मालिक सौरभ मिश्रा ने बताया कि प्रदीप पांडेय डेंगू से पीड़ित था और वह उनके अस्पताल में भर्ती हुआ था। उन्होंने कहा कि मरीज का प्लेटलेट्स का स्तर गिरकर 17,000 पर आने के बाद उसके तीमारदारों को प्लेटलेट्स लाने को कहा गया। उन्होंने बताया कि मरीज के तीमारदार स्वरूप रानी नेहरु (एसआरएन) चिकित्सालय से पांच यूनिट प्लेटलेट्स लेकर आए, लेकिन तीन यूनिट प्लेटलेट्स चढ़ाने के बाद मरीज को दिक्कत हुई तो चिकित्सकों ने प्लेटलेट्स चढ़ाना बंद कर दिया। 

जो प्लेटलेट्स मरीज को नहीं चढ़ाए गए, उसकी जांच हो

उन्होंने कहा कि प्लेटलेट्स की जांच करने की कोई सुविधा उनके अस्पताल में नहीं है। मिश्रा ने कहा कि जो प्लेटलेट्स मरीज को नहीं चढ़ाए गए, उनकी जांच कराई जानी चाहिए कि ये प्लेटलेट्स कहां से लाए गए। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement