1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. UP School Closed News: यूपी में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, 30 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी

UP School Closed News: यूपी में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, 30 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी

यूपी सरकार ने कोरोना संक्रमण के चलते प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों को 30 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया है।

Gaurav Shukla Written by: Gaurav Shukla @gshukla234
Updated on: January 22, 2022 18:27 IST
UP School closed News: यूपी में अभी...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO UP School closed News: यूपी में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, 30 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी 

Highlights

  • यूपी में 30 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थान
  • योगी सरकार ने जारी किया आदेश

UP School Closed News: यूपी में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते प्रदेश के स्‍कूल-कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। उत्तर प्रदेश की योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार ने प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों को 30 जनवरी तक बंद करने का आदेश जारी क‍िया है। हालांकि, शैक्षणिक संस्‍थानों को ऑनलाइन क्‍लासेज़ (online classes) जारी रखने का आदेश दिया गया है। प्रशासन का निर्देश राज्‍य के सभी सरकारी और प्राइवेट स्‍कूल-कॉलेजों पर लागू होगा।

बता दें कि, राज्‍य में जनवरी के पहले सप्‍ताह में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए स्‍कूल-कॉलेज 16 जनवरी तक बंद किए गए थे, जिसके बाद स्थिति की समीक्षा हुई और शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने की मियाद 23 जनवरी तक बढ़ा दी गई थी। इसके बाद अब स्‍कूल-कॉलेज समेत सभी शैक्षणिक संस्थान 30 जनवरी तक बंद करने का आदेश जारी क‍िया गया है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने इसका आदेश जारी कर दिया है। 

All educational institutions to remain closed in the state till January 30, 2022; online classes to

Image Source : TWITTER
All educational institutions to remain closed in the state till January 30, 2022; online classes to continue: Uttar Pradesh Govt

शासन की ओर से अपर मुख्‍य सचिव अवनीश कुमार अवस्‍थी की ओर से जारी पत्र में 23 जनवरी तक का पूर्व में जारी अवकाश को आगामी एक सप्‍ताह के लिए और बढ़ा कर 30 जनवरी कर देने की जानकारी साझा की गई है। पत्र के अनुसार मंडलायुक्‍त, पुलिस आयुक्‍त, चिकित्‍साधिकारी और जिलाधिकारी सहित तमाम अधिकारियों को सूचना देकर इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने की अपील की गई है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच, लखनऊ विश्वविद्यालय (LU) ने पहले ही 15 से 31 जनवरी तक आयोजित होने वाली सभी सेमेस्टर परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। लगभग 50 कोविड-19 संक्रमित मामले सामने आने के बाद विश्वविद्यालय ने पहले सेमेस्टर के स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) के छात्रों को छात्रावास खाली करने और अपनी सुरक्षा के लिए घर लौटने को कहा था। स्‍टूडेंट्स अभी अपने एग्‍जाम की नई डेट्स के इंतजार में हैं। परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा जल्द ही www.lkouniv.ac.in पर की जाएगी। वहीं, यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं के एग्‍जाम भी राज्य विधानसभा चुनाव के बाद शुरू होने हैं। 

कई राज्‍यों में बंद हैं स्‍कूल 

भारत में कोविड -19 मामलों में वृद्धि के बीच यूपी के अलावा कई राज्यों ने जनवरी के अंत तक स्कूल बंद कर दिए हैं। कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को आगामी बोर्ड परीक्षा 2022 को ध्यान में रखते हुए ऑफलाइन क्लासेस में शामिल होने की अनुमति दी गई है। राज्य सरकारों ने अब स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने का निर्देश दिया है। 15 से 18 आयु वर्ग के लिए 3 जनवरी से कोविड -19 टीकाकरण अभियान जारी है।

erussia-ukraine-news