Friday, May 10, 2024
Advertisement

UP Weather Forecast: उत्तर प्रदेश के इन 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की भी संभावना

UP Weather Forecast: उत्तर प्रदेश जहां अब तक औसत से कम बारिश हुई है, वहां मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी के 18 जिलों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। बारिश के साथ-साथ इन जिलों में 70 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी और आकाशीय बीजली गिरने की भी संभावना बनी हुई है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: August 03, 2022 9:43 IST
UP Weather Forecast- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV UP Weather Forecast

Highlights

  • उत्तर प्रदेश के इन 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
  • तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की भी संभावना
  • यूपी के 19 जिलों में सूखे के हालात

UP Weather Forecast: उत्तर प्रदेश जहां अब तक औसत से कम बारिश हुई है, वहां मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी के 18 जिलों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। बारिश के साथ-साथ इन जिलों में 70 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी और आकाशीय बीजली गिरने की भी संभावना बनी हुई है। इसलिए अगर जरूरी काम ना हो तो इन 18 जिलों के लोग भारी बारिश के समय घर पर ही रहें और बारिश के दौरान भूल कर भी पेड़ों के नीचे ना खड़े हों। 

इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के लखनऊ, लखीमपुर खीरी, बरेली, शाहजहांपुर, एटा, आगरा, अयोध्या, अमेठी, बस्ती, सुल्तानपुर, पीलीभीत, बदांयू, फिरोजाबाद, फर्रुखाबाद, हाथरस, रायबरेली, अलीगढ़, प्रतापगढ़, प्रयागराज, जौनपुर, सिद्धार्थनगर और बलरामपुर में बारिश हो सकती है। जबकि इन जिलों में तेज हवाओं के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना बनी हुई है।

इन जिलों में हुई सबसे ज्यादा बारिश 

 
उत्तर प्रदेश जहां अब तक औसत से कम बारिश हुई है, वहां के ये कुछ जिले हैं जहां सबसे ज्यादा बारिश हुई है। इनमें हैं-

  1. चित्रकूट 60 मीमी
  2. हापुड़ 50 मीमी
  3. गोरखपुर 31.7 मीमी
  4. श्रावस्ती 26.3 मीमी
  5. महराजगंज 23.2 मीमी
  6. सहारनपुर 23.2 मीमी
  7. पीलीभीत 20.2 मीमी
  8. बलिया 19.5 मीमी
  9. अम्बेडकर नगर 19 मीमी
  10. शामली 15 मीमी
  11. बहराइच 13.5 मीमी
  12. मुजफ्फरनगर 11.9 मीमी
  13. देवरिया 10 मीमी

किन जिलों में हुई कम बारिश

अगर राज्य के कम बारिश वाले जिलों की बात करें तो इसमें कानपुर, मऊ, अमरोहा, मुरादाबाद, गोंडा, बस्ती, संतकबीरनगर, कौशाम्बी, गाजियाबाद शामिल हैं। यहां 40 फीसदी से कम बारिश हुई है। वहीं गौतमबुद्ध नगर, श्रावस्ती, शाहजहांपुर, जौनपुर, कुशीनगर, फर्रुखाबाद, कानपुर देहात और रामपुर में भी 40% बरसात दर्ज  हुई है।

19 जिलों में सूखे के हालात

राज्य में कम बारिश होने की वजह से 19 जिले सूखे की कगार पर हैं। यहां सामान्य से महज 40 फीसदी बारिश दर्ज की गई है। सीएम योगी का कहना है कि इस बार 19 जिलों में कम बारिश हुई है। ऐसे में सभी जिलों की गहन निगरानी करें। जिन जगहों पर बारिश की वजह से बुआई पर असर पड़ रहा है, वहां नजर रखें। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement