Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Uttar Pradesh: यूपी में एक नाइजीरियाई युवक गिरफ्तार, रिटायर डीआईजी से की थी ठगी

Uttar Pradesh: यादव ने बताया कि आरोपी ने रिटायर अधिकारी को विश्वास में लिया और उन्हें उपहार भेजने की बात कहकर सीमा शुल्क, जीएसटी शुल्क के नाम पर उनसे लाखों रुपये की धोखाधड़ी की।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: August 27, 2022 14:18 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Representational Image

Highlights

  • झांसे में लेकर की 8 लाख रुपये की ठगी
  • एक लैपटॉप, 13 मोबाइल फोन एवं अन्य सामग्री बरामद
  • आरोपी ने खुद को ब्रिटिश महिला बताकर उनसे दोस्ती की थी

Uttar Pradesh: खुद को ब्रिटिश महिला बताकर उत्तर प्रदेश पुलिस के सेवानिवृत्त उप महानिरीक्षक (डीआईजी) से 8 लाख रुपये की ठगी करने वाले नाइजीरिया के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इसकी जानकारी दी। 

झांसे में लेकर की 8 लाख रुपये की ठगी

नोएडा साइबर अपराध थाना सेक्टर-36 की थाना प्रभारी निरीक्षक रीता यादव ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस में डीआईजी स्तर के रिटायर अधिकारी आर.पी.सिंह ने साइबर अपराध थाना में 22 जून को मामला दर्ज कराया था और कहा था कि आरोपी ने खुद को ब्रिटिश महिला बताकर उनसे दोस्ती की थी। यादव ने बताया कि आरोपी ने रिटायर अधिकारी को विश्वास में लिया और उन्हें उपहार भेजने की बात कहकर सीमा शुल्क, जीएसटी शुल्क के नाम पर उनसे लाखों रुपये की धोखाधड़ी की। 

एक लैपटॉप, 13 मोबाइल फोन एवं अन्य सामग्री बरामद

उन्होंने बताया कि मामले की जांच कर रही पुलिस ने शनिवार को इस मामले में नाइजीरिया के नागरिक चीब्जू को गिरफ्तार किया। उसके पास से पुलिस ने एक लैपटॉप, 13 मोबाइल फोन एवं अन्य सामग्री बरामद की है। उन्होंने बताया कि उक्त आरोपी ने पूछताछ के दौरान पुलिस को बताया है कि वह विदेशी महिला बनकर पुरुषों से तथा विदेशी पुरुष बनकर महिलाओं से दोस्ती करता और उन्हें कीमती सामान देने का झांसा देकर उनसे सीमा शुल्क अन्य शुल्क के नाम पर ठगी करता था।

कुछ दिन पहले लखनऊ में पकड़ा गया था एक और ठग

कुछ दिन पहले पुलिस ने लखनऊ के कई जौहरियों से करोड़ों रुपये की सोने-चांदी की ठगी करने के आरोप में एक व्यक्ति को गुरुवार को गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपी के पास से 75 लाख रुपये मूल्य की 116.64 किलोग्राम चांदी और 45 लाख रुपये मूल्य का 425 ग्राम सोना बरामद किया है । लखनऊ के पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर ने कहा, "शहर में कई ज्वैलर्स को ठगने के आरोप में अमित अग्रवाल को गिरफ्तार किया गया।’’

पुलिस का दावा है कि अग्रवाल शहर छोड़कर कहीं और कारोबार शुरू करने की योजना बना रहा था। उसे स्थानीय खुफिया और मोबाइल निगरानी टीमों की मदद से गिरफ्तार कर लिया गया।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement