Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Uttar Pradesh: यूपी वाले भूल कर भी अपनी गाड़ी सड़क किनारे ना करें पार्क, ये है योगी सरकार का नया फरमान

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ फिलहाल उन लोगों से काफी नाराज़ हैं जो अपनी गाड़ियों को मैरिज लॉन, बैंक्वेट हॉल, होटल, कोचिंग, प्राइवेट अस्पताल या फिर कहीं भी सड़क किनारे पार्क कर देते हैं।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Sushmit Sinha Published on: August 03, 2022 7:17 IST
Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Yogi Adityanath

Highlights

  • यूपी वाले भूल कर भी अपनी गाड़ी सड़क किनारे ना करें पार्क
  • ये है योगी सरकार का नया फरमान
  • लखनऊ में अब कहीं भी नहीं होगी अवैध पार्किंग

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ फिलहाल उन लोगों से काफी नाराज़ हैं जो अपनी गाड़ियों को मैरिज लॉन, बैंक्वेट हॉल, होटल, कोचिंग, प्राइवेट अस्पताल या फिर कहीं भी सड़क किनारे पार्क कर देते हैं। योगी आदित्यनाथ ने पुलिस के आला अधिकारियों और ट्रैफिक विभाग को सख्त चेतावनी देते हुए कहा है कि वह आगे से सुनिश्चित करें की प्रदेश की राजधानी में अब ऐसा ना हो। बीते हफ्ते ही योगी आदित्यनाथ लखनऊ कानपुर रोड पर लगे कई घंटों के जाम से नाराज़ थे, इसी वजह से उन्होंने लखनऊ में यातायात व्यवस्था को तुरंत दुरुस्त करने के आदेश दिए हैं।

लगवाना होगा प्राइवेट गार्ड

लखनऊ के जितने भी मैरिज लॉन, होटल, कोचिंग या प्राइवेट अस्पताल मालिक हैं, उन सभी को अपने यहां एक प्राइवेट गार्ड रखना होगा जो यह सुनिश्चित करेगा कि वहां आने वाली तमात गाड़ियां सड़क के किनारे पार्क ना हों। गार्ड का काम होगा कि वह वहां आने वाली हर गाड़ी को संस्थान के पार्किंग वाली जगह या फिर जहां भी पार्किंग एरिया हो वहां पर उसे पार्क करवाए। 

हल होंगी कई समस्याएं

सड़क के किनारे जैसे-तैसे गाड़ियों को पार्क कर हम अपने शहर में कितनी समस्याओं को बढ़ा देते हैं, इसका अंदाजा शायद ही हमे हो। खासकर लखनऊ जैसे भीड़-भाड़ वाले शहर में जहां सड़कें दिल्ली-मुंबई की अपेक्षा कम चौड़ी हैं। गाड़ियों को इस तरह से पार्क करने की वजह से शहर में जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। सोचिए ऐसे किसी जाम में अगर आपके किसी अपने को अस्पताल ले जाने वाली एम्बुलेंस फंस जाए तो आप क्या कर पाएंगे। वहीं अगर आप अपनी गाड़ियों को सही से पार्क करेंगे तो यह स्थिति ही उत्पन्न नहीं होगी।

हर साल सड़क हादसों की वजह से डेढ़ लाख मौतें

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि सरकार ने देश में सड़क हादसों की वजह से हर साल होने वाली करीब 1.5 लाख मौतों को 2024 तक घटाकर आधी करने का लक्ष्य तय किया है। उन्होंने कहा कि इस सिलसिले में करोड़ों रुपये खर्चकर ब्लैक स्पॉट हटाने का काम जारी है। यहां गैर सरकारी संगठन ‘जन आक्रोश’ के कार्यक्रम में गडकरी ने बताया कि देश में हर साल पांच लाख सड़क हादसों में करीब 1.5 लाख लोगों की मौत होती है, जबकि 3 लाख व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement