Friday, April 19, 2024
Advertisement

Uttar Pradesh: बिना रजिस्ट्रेशन अब कोई नहीं रख सकेगा सोसाइटी में डॉग, नगर निगम ने लिया फैसला

Uttar Pradesh: बिना रजिस्ट्रेशन के कुत्ता पालने पर निगम की ओर से 5000 हजार रुपये की जुर्माना वसूल किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, मंगलवार तक रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या 3320 पहुंच गई है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: September 14, 2022 12:20 IST
No one will be able to keep a dog in the society without registration- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV No one will be able to keep a dog in the society without registration

Highlights

  • बिना रजिस्ट्रेशन के लगेंगे जुर्माने
  • कुछ दिन पहले कुत्तों ने किया था कई लोगों पर हमला
  • पालतू कुत्ते को पट्टे से बांधकर रखना होगा

Uttar Pradesh: एक के बाद एक लगातार हो रही कुत्ता काटने की घटनाओं को देखते हुए गाजियाबाद नगर निगम ने कड़ा फैसला लिया है। निगम ने अब निगम बनाया है कि अगर कोई सोसाइटी और मकान में पालतू डॉग रखना चाहता है तो उसे रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा, वरना जुर्माना लगेगा। साथ ही अपने कुत्ते का वैक्सीनेशन और रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र सोसायटी के मेंटेनेंस दफ्तर में जमा कराना अनिवार्य कर दिया गया है।

ऑनलाइन करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

अपने कुत्ते का रजिस्ट्रेशन आप नगर निगम की वेबसाइट के लिंक पर जाकर ऑनलाइन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए वैक्सीनेशन अनिवार्य है। इसके प्रमाणपत्र की कापी दफ्तर में जमा करानी होगी। पालतू कुत्ते को पट्टे से बांधकर रखना होगा, बाहर निकलते समय जालीदार मास्क लगाना अनिवार्य होगा। सर्विस लिफ्ट का प्रयोग कर सकते हैं। 

बिना रजिस्ट्रेशन के लगेंगे जुर्माने

बता दें कि पूप किट, डस्ट पैन भी अनिवार्य है। बिना रजिस्ट्रेशन के कुत्ता पालने पर निगम की ओर से 5000 हजार रुपये की जुर्माना वसूल किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, मंगलवार तक रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या 3320 पहुंच गई है। पिछले नौ दिनों में करीब एक हजार लोगों ने पंजीकरण कराया है।

कुछ दिन पहले कुत्तों ने किया था कई लोगों पर हमला

हाल ही में नोएडा, गाजियाबाद, दिल्ली में कुत्तों के हमले और काटने की कई घटनाएं सामने आई हैं। अभी कुछ दिन पहले गाजियाबाद में एक बार फिर कुत्ते ने बच्चे को शिकार बनाया था। यहां संजय नगर इलाके में एक पार्क में खेल रहे बच्चे को पिटबुल कुत्ते ने बुरी तरह काटकर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया। बच्चे को कुत्ते ने इतनी बुरी तरह काटा कि उसे 150 टांके लगाना पड़े। इस घटना के बाद कुत्ते के मालिक पर नगर निगम ने जुर्माना लगा दिया है।

पिटबुल ने बच्चे के चेहरे और कान पर किया था हमला

11 साल का बच्चा पुष्प त्यागी पार्क में खेल रहा था। इसी दौरान पार्क में ही एक लड़की पिटबुल ब्रीड के डॉग को घुमा रही थी। तभी लड़की के हाथ से डॉग छूटा और बच्चे पर बुरी तरह से हमला कर दिया। पिटबुल ने बच्चे के चेहरे और कान पर हमला किया। इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने किसी तरह बच्चे को कुत्ते के चंगुल से छुड़ाया। ये पूरा वाकया वहां लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया। हालांकि जब तक बच्चे को कुत्ते के चंगुल से बचाया जाता, तब तक कुत्ता बच्चे को बुरी तरह घायल कर चुका था। घटना के बाद पीड़ित बच्चे के परिजनों में काफी गुस्सा है।

बिना रजिस्ट्रेशन के पाल रखा था पिटबुल ब्रीड का डॉग

अब मामला सामने आने के बाद गाजियाबाद नगर निगम ने कुत्ते के मालिक पर 5000 रुपए जुर्माना लगाया है। संजय नगर सेक्टर 23 में सुभाष त्यागी नाम के शख्स ने बिना रजिस्ट्रेशन कराए कुत्ते को अवैध रूप से पाल रखा था, जिसके बाद उन पर कार्रवाई की गई है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement