Monday, May 20, 2024
Advertisement

Uttar Pradesh: बलिया बलिदान दिवस पर बोले CM योगी, 'आने वाले समय में विश्व महाशक्ति बनेगा भारत'

Uttar Pradesh: मुख्यमंत्री ने कहा, “प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त के दिन देश के नागरिकों को पांच संकल्प दिलाएं हैं, जिनके तहत हर व्यक्ति अपने कर्तव्य पथ पर आगे बढ़ेगा तो निश्चित रूप से भारत दुनिया की महाशक्ति बनेगा। आने वाले समय में भारत दुनिया का नेतृत्वकर्ता होगा।”

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: August 20, 2022 9:54 IST
Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath

Highlights

  • देश के विकास के लिए जिस अनुशासन की जरूरत थी, वह बलिया ने दिखाया'
  • आने वाले समय में भारत दुनिया का नेतृत्वकर्ता होगा
  • 'आपातकाल के दौरान बलिया ने अग्रणी भूमिका निभाई'

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश के हर व्यक्ति से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए पांच संकल्प के साथ अपने कर्तव्य पथ पर आगे बढ़ने का आह्वान करते हुए कहा कि भारत आने वाले समय में विश्व महाशक्ति बनेगा। योगी ने शुक्रवार को ‘बलिया बलिदान दिवस’ के अवसर पर जिला मुख्यालय पर आयोजित एक सभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री द्वारा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिए गए पांच संकल्प को पूरा करने पर विशेष रूप से जोर दिया।

आने वाले समय में भारत दुनिया का नेतृत्वकर्ता होगा

मुख्यमंत्री ने कहा, “प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त के दिन देश के नागरिकों को पांच संकल्प दिलाएं हैं, जिनके तहत हर व्यक्ति अपने कर्तव्य पथ पर आगे बढ़ेगा तो निश्चित रूप से भारत दुनिया की महाशक्ति बनेगा। आने वाले समय में भारत दुनिया का नेतृत्वकर्ता होगा।” उन्होंने दावा किया, “आज बिना भेदभाव के सबको योजनाओं का फायदा मिल रहा है। हर गरीब को आवास, शौचालय व राशन सहित लाभकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।” योगी ने स्वतंत्रता संग्राम में बलिया के गौरवपूर्ण योगदान का जिक्र किया।

'देश के विकास के लिए जिस अनुशासन की जरूरत थी, वह बलिया ने दिखाया'

उन्होंने कहा कि आज जब पूरा देश आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न मना रहा है, तब मुझे स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े बलिया के ऐतिहासिक बलिदान दिवस पर आने का सुअवसर मिला है। मुख्यमंत्री ने कहा, “बलिया का अपना इतिहास है। कहा जाता है बलिया के लिए अनुशासन का कोई महत्व नहीं होता, लेकिन आजादी के बाद देश के विकास के लिए जिस अनुशासन की जरूरत थी, वह बलिया ने दिखाया।” उन्होंने कहा, “गुलामी के समय जो तेवर दिखाए जाने चाहिए था, उसे बलिया ने दिखाया। जरूरत पड़ने पर मंगल पांडेय ने बैरकपुर छावनी में स्वतंत्रता संग्राम की चिंगारी जलाई। यह लड़ाई लगातार चलती रही। महात्मा गांधी ने जब ‘अंग्रेजों भारत छोड़ो’ का नारा दिया था, तब महान स्वतंत्रता सेनानी चित्तू पांडे ने अपनी भूमिका का बखूबी निर्वहन किया था।”

Koo Appअंग्रेजों के विरुद्ध बैरकपुर छावनी में आजादी की चिंगारी जलाने वाले महान क्रांतिकारी मंगल पांडे जी बलिया की धरती के लाल थे। आज ’बलिया बलिदान दिवस’ के अवसर पर उनकी धरती पर आकर मैं अभिभूत हूं। उन्हें कोटि-कोटि नमन।

View attached media content

- Yogi Adityanath (@myogiadityanath) 19 Aug 2022

 

'आपातकाल के दौरान बलिया ने अग्रणी भूमिका निभाई'

योगी ने कहा कि गंगा और सरयू नदी के संगम पर स्थित बलिया एक पवित्र एवं पौराणिक स्थल है, जिसकी पवित्रता क्रांति के रूप में झलकती है। उन्होंने आपातकाल के दिनों की याद दिलाते हुए कहा, “आपातकाल के दौरान बलिया ने अग्रणी भूमिका निभाई। लोकनायक जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व में एक आम आदमी के मौलिक अधिकारों, उसकी सुरक्षा और स्वावलंबन के लिए बड़ा आंदोलन चला। इस आंदोलन में पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर का योगदान अविस्मरणीय रहा।” सभा में उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी और सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त, नीरज शेखर व रवींद्र कुशवाहा मौजूद थे। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement