Sunday, April 28, 2024
Advertisement

यमुना एक्सप्रेस-वे पर आज से कम हुई वाहनों की रफ्तार, 15 फरवरी तक लागू रहेगी नई व्यवस्था

विजिबिलिटी कम होने से तेज रफ्तार वाहनों के टकराने की आशंका काफी बढ़ जाती है। इसलिए ग्रेटर नोएडा से आगरा तक 165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की अधिकतम गति सीमा को घटा दिया गया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Published on: December 15, 2022 11:07 IST
यमुना एक्सप्रेस वे- India TV Hindi
Image Source : फाइल यमुना एक्सप्रेस वे

ग्रेटर नोएडा (उप्र): यमुना एक्सप्रेस-वे पर आज से वाहनों की रफ्तार कम हो गई है। ठंड के मौसम में कोहरे  के कारण सड़क हादसों को कम करने के मद्देनजर यमुना एक्सप्रेस-वे वाहनों की रफ्तार कम करने का फैसला लिया है। बृहस्पतिवार से वाहनों की अधिकतम गति सीमा 80 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई है। अब तक हल्के वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटा थी। भारी वाहनों के लिए भी अधिकतम गति सीमा 80 किलोमीटर प्रति घंटा से घटाकर 60 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई है।

यमुना विकास प्राधिकरण के कार्यवाहक मुख्य कार्यपालक अधिकारी मोनिका रानी ने बताया कि ठंड के मौसम में कोहरे के कारण सड़क हादसों में बढ़ोतरी होती है। दृश्यता कम होने से तेज रफ्तार वाहनों के टकराने की आशंका काफी बढ़ जाती है। इसके मद्देनजर यमुना प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा से आगरा तक 165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की अधिकतम गति सीमा को घटा दिया है। 

उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था को 15 दिसंबर से अगले साल 15 फरवरी तक लागू रहेगी। प्राधिकरण अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एसीईओ) ने बताया कि अधिकतम गति सीमा का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर यातायात पुलिस कार्रवाई करेगी। एक्सप्रेस-वे का संचालन कर रही कंपनी जेपी इंफ्राटेक के मैनेजर जेके शर्मा ने बताया कि सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव किए गए हैं, ताकि अधिकतम गति सीमा का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर प्रभावी कार्रवाई हो सके। एक्सप्रेस-वे पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए वाहन चालकों को जागरूक करने की कार्रवाई भी की जाएगी। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement