Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Yogi Adityanath on UP Budget: योगी सरकार ने पेश किया दूसरे कार्यकाल का पहला बजट, जानिए सीएम की 12 खास बातें

Yogi Adityanath on UP Budget: गुरुवार को योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का 6.15 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया। इस दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बजट में कई योजनाओं में बजट को बढ़ाने के प्रावधानों पर चर्चा की।

Deepak Vyas Written by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: May 26, 2022 13:40 IST
Yogi Adityanath on UP Budget- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Yogi Adityanath on UP Budget

Highlights

  • प्रदेश की आकांक्षाओं का बजट : योगी
  • बजट में अगले 5 साल का विजन
  • हर तबके का ध्यान रखा गया

Yogi Adityanath on UP Budget: गुरुवार को योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का 6.15 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया। इस दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बजट में कई योजनाओं में बजट को बढ़ाने के प्रावधानों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि कहा कि अयोध्या में इंटरनेशनल एअरपोर्ट की स्थापना के लिए आवश्यक राशि का प्रावधान किया गया है।

जानिए बजट की खास बातें

  1. लोक संस्कृति समाज की आत्मा होती है। भोजपुरी, अवधि, बृज बोली, बुंदेली बोलियों के लिए एकेडमी स्थापित हो, इन पर शोध हो इसके लिए संत कबीरदास भोजपुरी एकेडमी, अवधि, बुंदेली व बृज बोली के लिए अकादमियों की व्यवस्था की गई है। 
  2. राम जन्मभूमि सड़क निर्माण के लिए 300 करोड़ के बजट का प्रावधान है। 
  3. वहीं बुजुर्ग पुजारियों व संतों के लिए जो उपेक्षित वर्ग था, एक पुरोहित कल्याण कोष का गठन किया जाएगा। 
  4. युवाओं के लिए खासकर स्नातक और परा स्नातक को टेबलेट के लिए बजट में व्यवस्था की गई है। टॉपर छात्राओं को लैपटॉप देने का ऐलान।
  5. सामूहिक विवाह योजना के लिए 51 हजार रुपए कन्या की शादी के लिए उपलब्ध कराएंगे चाहे वो किसी भी जाति हो। इसके लिए राशि बढ़ाकर 600 करोड़ का प्रावधान किया है।
  6. वृद्धावस्था पेंशन 300 रुपए से बढ़ाकर 1000 रुपए की। 
  7. किसानों को फ्री सोलर पैनल दिए जाने का प्रावधान भी बजट में किया गया है।
  8. प्रदेश में शुगर मिलों को विपरीत परिस्थितियों में भी बंद नहीं होने दिया। गन्ना किसानों के लिए इनिशिएटिव लेकर काम कर रही है। सरकार।
  9. तीन चीनी मिलें शुरू कीं। बंद चीनी मिलों को शुरू किेया। इस बार भी 6 जर्जर चीनी मिलों के आ​धुनिकीकरण के काम को सरकार ने अपने हाथ में लिया है। 
  10. योगी सरकार बुंदेलखंड को प्राकृतिक खेती योजना से जोड़ेगी। 
  11. महाकुंभ के लिए प्रयाजराज कुंभ को यूनिक इवेंट बनाने के लिए बजट का खास प्रावधान किया गया है।
  12. साल में दो सिलेंडर मुफ्त  मिलेंगे, प्रदेश की आकांक्षाओं का बजट है, हर तबके का ध्यान रखा गया है।

केशव प्रसाद मौर्य ने अखिलेश पर किया वार

गुरुवार को पेश किए गए बजट के बीच यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने मीडिया से चर्चा के दौरान सपा प्रमुख अखिलेश यादव के संस्कार पर वार किया है।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता था कि अखलेश पढ़े- लिख नेता हैं, संसद में भी रहे हैं। लेकिन पिताजी पर जो उन्होंने व्यक्तिगत टिप्पणी की है, उससे मुझे दुख है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement