Friday, May 03, 2024
Advertisement

जम्मू कश्मीर: जहां कभी गूंजती रहती थी गोलियों की गड़गड़ाहट, वहां शान से लहराया तिरंगा

जम्मू कश्मीर से एक ऐसी खबर सामने आ रही है जो भारतीयों को सूकून पहुंचाएगी। बता दें कि जहां हमेशा गोलीबारी होती रहती थी, दशकों बाद वहां शान से तिंरगा लहरा रहा है।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Shailendra Tiwari Published on: August 11, 2023 17:37 IST
jammu kashmir- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV किशन गंगा नदी के किनारे शान से लहरा रहा तिरंगा

जम्मू कश्मीर से एक मन को सूकून देने वाली खबर सामने आ रही है। श्रीनगर से करीब 160 किलोमीटर दूर केरन सेक्टर, जहां हमेशा गोलियों की आवाज सुनाई देती रहती थी, आज वो बॉर्डर टूरिज़्म के नाम से जाना जाने लगा हैं। ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों की गोद में बसा यह छोटा-सा गाँव हरे -भरे खेतों, नदी नालों और जंगल की पगडंडियों पर टहलने वाले पर्यटकों से गुलजार हैं। यह जगह आज आम लोगों और पर्यटकों के लिए एक नया पर्यटन स्थल बन गया हैं। बता दें कि सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 6 महीनों में 50 हजार से ज्यादा लोगों ने यहां की सैर की हैं।

पीओके महज़ 100 मीटर दूर 

किशन गंगा नदी के किनारे पर बना केरन गांव बेहद खूबसूरत हैं, यहां से पीओके की दूरी महज़ 100 मीटर है, यहां सीमा के इस पार और उस पार रहने वाले लोगों के बीच सिर्फ एक नदी का फासला हैं, जिसे किशन गंगा नदी के नाम से जाना जाता है और सीमा के उस पार रहने वाले लोग इसे नीलम वैली कहते हैं। यहां से लोग आसानी से एक-दूसरे के साथ बात कर पाते हैं, इसलिए यह जगह पर्यटकों को खासा आकर्षित कर रहा हैं।

दशकों के बाद यहां सूकून

यहां के निवासियों का कहना हैं कि कई दशकों के बाद यहां सूकून दिख रहा हैं, यह जगह आज पर्यटकों से भरी रहती है, यहां प्रतिदिन 1800 के आस-पास पर्यटक आते हैं, अब यहां कई होटल,रेस्टोरेंट और गेस्ट हाउस खुल गए हैं, जहां कुछ साल पहले तक यहां सिर्फ गोलियों की गूंज और बारूद की निशान नजर आते थे। सरकार भी अब इस बदलाव को देख कर अब केरन सेक्टर के बुनियादी ढांचे के विकास पर ज़ोर दे रही हैं। 15 हज़ार से अधिक आबादी वाले इस क्षेत्र में 20 से अधिक छोटे गेस्ट हाउस, होम स्टे और पर्यटकों के लिए कई टेंट वाले आवास बनाए गए हैं।

4 साल से सीज़ फायर एग्रीमेंट

आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच पिछले 4 साल से सीज़ फायर एग्रीमेंट जारी है, जिसके कारण यह जगह आम लोगों और पर्यटकों के लिए पहली पसंद बन रही हैं, सरकार की भी कोशिश है कि कश्मीर में अमन और शांति बनी रहे ताकि यह खूबसूरत पर्यटन स्थल टूरिज़्म के नक़्शे पर आ सके।

ये भी पढ़ें:

जम्मू कश्मीर: स्वतंत्रता दिवस से पहले लाल चौक पर शान से लहराया तिरंगा, पर्यटकों ने कहा- फिलिंग प्राउड

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement