Friday, May 17, 2024
Advertisement

आईआईएम संबलपुर छात्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेगा

लॉकडाउन के मद्देनजर ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग प्रणाली का उपयोग करते हुए एमबीए के प्रथम वर्ष के छात्रों की अंतिम सावधिक परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 15, 2020 12:56 IST
annual examination will be conducted online for iim...- India TV Hindi
Image Source : FILE annual examination will be conducted online for iim sambalpur students

भारतीय प्रबंधन संस्थान, संबलपुर (आईआईएम-एस) ने कोरोना वायरस प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के मद्देनजर ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग प्रणाली का उपयोग करते हुए एमबीए के प्रथम वर्ष के छात्रों की अंतिम सावधिक परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया है। संस्थान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आईआईएम-एस ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग प्रणाली का उपयोग करके परीक्षा आयोजित करने वाला देश का पहला आईआईएम होगा। आईआईएम-एस के निदेशक, महादेव जायसवाल ने कहा कि पहले वर्ष के छात्रों की अंतिम सावधिक परीक्षाएं मार्च के चौथे सप्ताह में आयोजित की जानी थीं, लेकिन छात्रों को उस समय लॉकडाउन के कारण छात्रावास खाली करना पड़ा।

जायसवाल ने कहा, ‘‘परिणामस्वरूप, परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी। इसके अलावा, हम इसको लेकर आश्वस्त भी नहीं है कि लॉकडाउन कब समाप्त होगा और कब सामान्य स्थिति बहाल होगी। और इन परिस्थितियों में, हमने जून में ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग सिस्टम का इस्तेमाल करके प्रथम वर्ष के छात्रों की अंतिम सावधिक परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है।’’ उन्होंने कहा कि इस प्रणाली के साथ, देश के विभिन्न हिस्सों में छात्र अपने घरों में अपने लैपटॉप/डेस्कटॉप के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि लगभग100 छात्र अंतिम सावधिक परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे। ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने की इस प्रणाली की प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement