Friday, March 29, 2024
Advertisement

Bihar STET 2019: बिहार बोर्ड ने रद्द की एसटीईटी 2019 परीक्षा, 2.5 लाख परीक्षार्थी हुए थे शामिल

बिहार बोर्ड द्वारा एसटीईटी 2019 परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। इस परीक्षा के लिए बनाई गई जांच कमिटी की रिपोर्ट के आधार पर बोर्ड ने एसटीईटी 2019 को रद्द करने का निर्णय लिया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 17, 2020 12:13 IST
bihar board canceled stet 2019 exam- India TV Hindi
Image Source : FILE bihar board canceled stet 2019 exam

Bihar STET Exam 2020:  बिहार बोर्ड द्वारा एसटीईटी 2019 परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। इस परीक्षा के लिए बनाई गई जांच कमिटी की रिपोर्ट के आधार पर बोर्ड ने एसटीईटी 2019 को रद्द करने का निर्णय लिया। कमिटी ने बोर्ड से परीक्षा को निरस्त करने की अनुशंसा की है। इसी के आलोक में बोर्ड ने एसटीईटी 2019 को रद्द कर दिया है। वहीं परीक्षा रद्द करने के साथ ही बोर्ड ने शिक्षा विभाग को पुन: परीक्षा आयोजित करने के लिए अनुशंसा शिक्षा विभाग को भेजी हैं। अगली परीक्षा की तारीख को उचित समय पर सूचित कर दिया जाएगा. यह परीक्षा राज्य के 317 केंद्रों पर आयोजित की गई थी. परीक्षा के दौरान राज्य के कई केंद्रों पर काफी हंगामा हुआ था। कई परीक्षार्थियों ने प्रश्नों के कोर्स से बाहर से पूछे जाने का आरोप लगाया था।

2 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी हुए थे शामिल-

दो पाली में हुई परीक्षा में दो लाख 47 हजार 241 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसमें प्रथम पाली में एक लाख 81 हजार 738 और दूसरी पाली में 65 हजार 503 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। बता दें कि 28 जनवरी को परीक्षा होने के बाद प्रश्न पत्र के साथ कई पहलूओं पर जांच के लिए बोर्ड ने चार सदस्यीय कमिटी गठित की थी।

प्रश्नपत्र वायरल किये जाने की भी आशंका: इसके साथ ही पांच परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों ने तोड़फोड़, हंगामा, प्रश्नपत्र फाड़ना और मारपीट जैसी घटनाएं की थीं। ऐसे में प्रश्नपत्र को फाड़ने और परीक्षा का बहिष्कार करने वाले परीक्षार्थियों द्वारा प्रश्नपत्र को मोबाइल के माध्यम से जहां-तहां भेजने की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता है। इसको देखते हुए जांच कमेटी ने दोनों पालियों में हुई परीक्षा को निरस्त करने की अनुशंसा की।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement