Friday, March 29, 2024
Advertisement

CBSE 10th question bank 2020: सीबीएसई ने जारी किया 2000 प्रश्नों का क्वेश्नचन बैंक, ये रहा Direct लिंक

CBSE ने दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए क्वेश्चन बैंक (CBSE Question Bank 2020 Class 10) जारी किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 20, 2020 17:21 IST
cbse 10th question bank 2020- India TV Hindi
cbse 10th question bank 2020

CBSE Class 10 Question Bank Download: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा शुरू हो चुकी है। जो छात्र अपनी परीक्षा की तैयारी में कोई भी कमी नही छोड़ने चाहते हैं, उनके लिए यह काम की खबर है। दरअसल CBSE ने दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए क्वेश्चन बैंक (CBSE Question Bank 2020 Class 10) जारी किया है। इस क्वेश्चन बैंक को छात्र Diksha ऐप के जरिए देख सकते हैं । स्टूडेंट्स DIKSHA APP को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं या फिर diksha.gov.in पर जाकर भी प्रश्न देखें जा सकते हैं। 

यह क्वेश्चन बैंक दसवीं के छात्रों के लिए फाइनल रिविजन में काफी मदद करेगा। इसमें दसवीं के विभिन्न विषयों से जुड़े 2 हजार से ज्यादा सवाल दिए गए हैं। इस क्वेश्चन बैंक को 17 फरवरी को जारी किया गया था। इससे छात्रों को विषय के ऊपर कितनी पकड़ है इसे परखने का मौका भी मिलेगा। सीबीएसई ने विषय के अनुसार छात्रों के लिए क्यूआर कोड जारी किए हैं।

सीबीएसई का दावा है कि यह क्‍वेश्‍चन बैंक महज तैयारी में मदद के लिए है। इस क्वेश्चन बैंक में इंग्लिश, हिन्दी, मैथ्स, सोशल स्टडीज और साइंस विषयों के 2000 से ज्यादा प्रश्न है। सीबीएसई 10वीं बोर्ड के मुख्य विषयों की परीक्षा 26 फरवरी से होगी

बता दें कि पिछले साल लगभग 27 लाख छात्र अकेले सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। सीबीएसई ने अपना बोर्ड परीक्षा काउंसिलिंग सेशन भी शुरू कर दिया है। ये सेशन लगातार 23 साल से चल रहा है। इस काउंसिलिंग सेशन के जरिये बोर्ड अपने बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को निशुल्क परामर्श देता है. छात्रों के साथ, सीबीएसई अपने शिक्षकों को छात्रों को तनाव से निपटने में मदद करने के लिए सुझाव दे रहा है।

 ये रहा Direct लिंक 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement