1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. CBSE का स्कूलों को नोटिस, 9वीं और 11वीं के असफल छात्रों के लिए दोबारा आयोजित करें परीक्षाएं

CBSE का स्कूलों को नोटिस, 9वीं और 11वीं के असफल छात्रों के लिए दोबारा आयोजित करें परीक्षाएं

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 9वीं और 11वीं क्लास के छात्रों के लिए बड़ी घोषणा की है। सीबीएसई ने अपने सभी स्कूलों को नोटिफिकेशन जारी करके कहा है कि 9वीं और 11वीं कक्षा के जो छात्र परीक्षा में फेल हो गए हैं, उन्हें परीक्षा में फिर से बैठने का अवसर प्रदान करें।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 01, 2020 13:33 IST
CBSE ask schools to provide another chance for students...- India TV Hindi
Image Source : PTI CBSE ask schools to provide another chance for students which failed in 9th and 11th class

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 9वीं और 11वीं क्लास के छात्रों के लिए बड़ी घोषणा की है। सीबीएसई ने अपने सभी स्कूलों को नोटिफिकेशन जारी करके कहा है कि 9वीं और 11वीं कक्षा के जो छात्र परीक्षा में फेल हो गए हैं, उन्हें परीक्षा में फिर से बैठने का अवसर प्रदान करें। 13 मई को जारी हुए सीबीएसई के एक नोटिस के मुताबिक, ये अवसर सभी छात्रों को दिया जाना चाहिए था, भले ही उन्हें यह अवसर पहले मिल चुका हो। बोर्ड का कहना है कि उन्हें जानकारी मिली है कि कुछ स्कूल सीबीएसई (CBSE) के फैसले का पालन नहीं कर रहे हैं और 9वीं और 11वीं के असफल छात्रों को परीक्षा में पास होने का एक और मौका नहीं दे रहे हैं।

बोर्ड के नोटिस में कहा गया है, 'यह बात जानकारी में लाई गई है कि स्कूल सीबीएसई के फैसले का पालन नहीं कर रहे हैं और 9वीं एवं 11वीं में फेल हो चुके छात्रों को पास होने के लिए दोबारा परीक्षा में बैठने का मौका नहीं दे रहे हैं।' सीबीएसई ने कहा है कि सुनवाई के दौरान दिल्ली हाई कोर्ट ने इसके 13 मई के नोटिफिकेशन को खारिज नहीं किया है। सीबीएसई ने किसी तरह से भ्रमित हुए बगैर इस निर्देश का स्कूलों से पालन करने को कहा है। बोर्ड की ओर से कहा गया है कि स्कूल ऑनलाइन/ऑफलाइन/इनोवेटिव टेस्ट का आयोजन कर सकते हैं और छात्रों को टेस्ट के आधार पर प्रमोट करने का फैसला ले सकते हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X