1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. CBSE की 10वीं-12वीं परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द होने वाले हैं जारी, स्कूलों को जारी हुई लिस्ट

CBSE की 10वीं-12वीं परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द होने वाले हैं जारी, स्कूलों को जारी हुई लिस्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करने वाली है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 07, 2020 16:24 IST
CBSE Board issues Class 10, 12 final lists to schools,...- India TV
CBSE Board issues Class 10, 12 final lists to schools, Admit Card soon to release

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बोर्ड ने CBSE कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाओं से पहले स्कूलों को रोल नंबर के साथ उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी कर दी है।  बोर्ड जल्द ही रेगुलर और प्राइवेट छात्रों के लिए सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड जारी कर देगा।

10वीं और 12वीं कक्षा के रेगुलर छात्रों को स्कूलों को तरफ से जल्द ही एडमिट कार्ड दे दिए जाएंगे। वहीं प्राइवेट छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा लिंक जारी कर दी जाएगी। आधिकारिक वेबसाइट पर जारी हुई लिंक से प्राइवेट छात्र एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। जो छात्र परीक्षा में शामिल होने वाले हैं उन्हे सलाह है कि वे अपने स्कूलों में बोर्ड द्वारा भेजी गई लिस्ट में अपना नाम जांच ले ताकि परीक्षा के वक्त कोई परेशानी न हो।

बोर्ड ने इस साल छात्रों के लिए अटेंडेंस के संबंध में नीति को कड़ा कर दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, बोर्ड ने सभी स्‍कूलों को यह निर्देश दिए हैं कि छात्रों की उपस्‍थ‍िति पर विशेष नजर रखें और इसकी रिपोर्ट बोर्ड को जरूर भेजें। बोर्ड ने छात्रों की जो सूची जारी की है, उसके आधार पर छात्रों को प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा में शामिल होने का मौका मिल रहा है।

स्कूलों द्वारा प्रस्तुत सूची के अनुसार, सीबीएसई ने रोल नंबर और अन्य विवरण के साथ स्कूलों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की है। विद्यालयों द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए डिटेल्स का उपयोग किया जाएगा। 

कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए उपस्थित होने वाले अभिभावकों और छात्रों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है कि स्कूलों द्वारा जारी किए गए सीबीएसई के एडमिट कार्ड पर प्रिंसिपल के हस्ताक्षर हों। प्रिंसिपल के हस्ताक्षर के बिना एडमिट कार्ड को वैध नहीं माना जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13