Friday, April 19, 2024
Advertisement

CBSE CTET Answer Key 2019: सीटीईटी परीक्षा की 'आंसर की' जारी, इन स्टेप्स से करें डाउनलोड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की आंसर की जारी कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 24, 2019 11:26 IST
CBSE CTET Answer Key 2019- India TV Hindi
CBSE CTET Answer Key 2019

CTET answer key released 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की आंसर की जारी कर दी है। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आंसर की जांच करने के लिए सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार परीक्षा के लिए आपत्ति 25 दिसंबर तक दर्ज करा सकते हैं। आंसर की के लिए आपत्ति दर्ज करने का शुल्क 1000 रुपए प्रति प्रश्न का होगा हैं। आंसर की डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ डिटेल्स सबमिट करनी होगी । आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में 29 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था।

सीटीईटी की परीक्षा का आयोजन 8 दिसंबर को किया गया था। आपको बता दें कि सीटीईटी की परीक्षा की आंसर की के साथ बोर्ड ओएमआर शीट भी जारी की गई है। बता दें कि CTET के लिये हालांकि कोई कटऑफ नहीं होगा।  (TET) परीक्षा क्‍वालिफाई करने के लिये उम्‍मीदवारों को न्‍यूनतम 60% अंक या इससे ज्‍यादा हासिल करना होगा। आरक्षित श्रेणी के उम्‍मीदवारों को परीक्षा में क्‍वालिफाई करने के लिये न्‍यूनतम 55% अंकों की आवश्‍यकता होगी। CTET  की परीक्षा पास करने के बाद उम्‍मीदवारों को सर्ट‍िफिकेट दिया जाएगा, जो अगले 7 साल के लिये मान्‍य होगा। इस सर्ट‍िफिकेट के आधार पर उम्‍मीदवार शिक्षक पदों के लिये आवेदन कर सकेंगे। 

CTET Answer Key: ऐसे करें डाउनलोड

  1. सबसे पहले उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं 

  2. होमपेज पर दिये गए ओएमआर शीट और आंसर की के डाउनलोड लिंक (OMR Sheet and Answer Key download link) पर क्‍ल‍िक करें।

  3. अब अपना सीटीईटी रोल नंबर और जन्‍म तिथि (CTET Roll Number & Date of Birth) एंटर करें।

  4. आंसर (Answer Key & OMR Sheet) डाउनलोड करें। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement