Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

CBSE CTET 2020: सीटेट जुलाई परीक्षा के आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ी, 2 मार्च तक कर सकते हैं अप्लाई

CBSE ने CTET परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 21, 2020 19:05 IST
cbse ctet july 2020 date extended- India TV Hindi
cbse ctet july 2020 date extended

CBSE CTET 2020: CBSE ने CTET परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। पहले आवेदन की अंतिम तारीख 24 फरवरी 2020 थी जिसे अब आगे बढ़ा कर 2 मार्च 2020 कर दिया गया है। वहीं परीक्षा का शुल्क भुगतान 5 मार्च 2020 दोपहर 3 बजे तक किया जा सकता है। जो उम्मीदवार योग्य और इच्छुक हैं वे सीबीएसई सीटेट (CTET) 2020 जुलाई एग्जाम के लिए ऑनलाइऩ आवेदन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। सीबीएसई सीटेट (CTET) 2020 जुलाई आवेदन करने से पहले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी विस्तार में पढ़ लें, और फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलती न करें।

नोटिफिकेशन के अनुसार CBSE CTET 2020 परीक्षा 5 जुलाई को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा। सीटेट की परीक्षा एक वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। पहली परीक्षा जुलाई में, जबकि दूसरी परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाएगी। सीटेट परीक्षा में 2 पेपर होते हैं। पेपर 1 उन लोगों के लिए होता है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं। वहीं, कक्षा 6 से 8 तक के लिए पेपर 2 होता है।

सीबीएसई सीटेट 2020 एप्लिकेशन फॉर्म ऐसे भरें:

  1. सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जायें।
  2. विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जानें के बाद अप्लाई लिंक पर करें।
  3. अपना पर्सनल डिटेल्स इंटर करें।
  4. फोटो, सिग्नेचर अपलोड कर फीस पेमेंट कर सबमिट करें।
  5. सीबीएसई सीटेट 2020 जुलाई एप्लिकेशन फॉर्म भविष्य की जरूरत के लिए डाउलोड करकेअपने पास रख लें।

सीटीईटी परीक्षा का मुख्य उद्देश्य सराकरी विद्यालयों में गुणवत्ता वाले तथा कुशल शिक्षकों की भर्ती करवाना है। CTET का सर्टिफिकेट सरकारी विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी पाने के लिए पहला कदम है। CTET पास करने के बाद एक अभ्यर्थी केंद्र सरकार की शिक्षक की नौकरी जैसे कि KVS, NVS आर्मी शिक्षक, ERDO आदि के लिए आवेदन कर सकता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement