Friday, April 19, 2024
Advertisement

देशभर के CBSE स्कूलों में आठवीं तक सभी बच्चे पास

केंद्र सरकार ने कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्रों को पास करने का निर्णय लिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 01, 2020 19:31 IST
cbse to promote all students studying in classes 1st to 8th...- India TV Hindi
Image Source : cbse to promote all students studying in classes 1st to 8th to the next class

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्रों को पास करने का निर्णय लिया है। अब यह सभी छात्र पास होकर सीधे अगली कक्षा में जाएंगे। बुधवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसकी औपचारिक जानकारी दी। केंद्र सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के मुताबिक सीबीएसई के विद्यालयों में पढ़ने वाले सभी छात्रों पर यह फैसला लागू होगा।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "कोरोनावायरस के कारण उत्पन्न हुई मौजूदा स्थिति को देखते हुए मैंने सीबीएसई को सलाह दी है कि कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाए।" गौरतलब है कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा लिया गया यह निर्णय देशभर के सीबीएसई विद्यालयों पर लागू होगा।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा, "कक्षा 9 और कक्षा 11 में पढ़ने वाले छात्रों को उनके विद्यालय द्वारा किए जाने वाले एसेसमेंट, प्रोजेक्ट्स एवं अभी तक ली गई परीक्षाओं के आधार पर अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा।"

केंद्र सरकार के इस निर्णय से 2 दिन पहले 30 मार्च को दिल्ली सरकार भी ऐसा ही एक निर्णय ले चुकी है। दिल्ली सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय के तहत भी कक्षा आठ तक के सभी छात्रों को अगली कक्षाओं में प्रमोट कर दिया गया है।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था, "दिल्ली सरकार ने नर्सरी से आठवीं तक के बच्चे को अगली क्लास में सीधे प्रमोट करने का फैसला लिया है।"उन्होंने कहा था, "नर्सरी से आठवीं तक के बच्चे अब 'राइट टू एजुकेशन में नो डिटेंशन पॉलिसी के तहत अगली क्लास में प्रमोट कर दिए जाएंगे।"

दिल्ली सरकार के द्वारा 12वीं में जाने वाले बच्चों के लिए सरकार के टीचर्स द्वारा प्रतिदिन 2 विषयों की क्लास ऑनलाइन लगाई जाएंगी। ऑनलाइन क्लास में अपना रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों को डाटा पैकेज खरीदने के लिए पैसे भी दिए जाएंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement