Friday, April 26, 2024
Advertisement

ICMR JRF Exam 2020: आईसीएमआर जेआरएफ के लिए 27 अप्रैल से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया, पढ़ें डिटेल्स

उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है दरअसल इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) 12 जुलाई को जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा आयोजित करने जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 24, 2020 19:23 IST
icmr jrf exam 2020 application- India TV Hindi
icmr jrf exam 2020 application

ICMR JRF Exam 2020: उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है दरअसल इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) 12 जुलाई को जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़ के साथ मिलकर आईसीएमआर जेआरएफ 2020 आयोजित जाएगा। यह परीक्षा बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली (एनसीआर), गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई, श्रीनगर और वाराणसी में आयोजित किया जाएगा।

इस टेस्ट के लिए एप्लिकेशन प्रक्रिया 27 अप्रैल को शुरू की जाएगी. उम्मीदवार 27 मई तक आवेदन कर सकते हैं. 27 मई आवेदन करने का अंतिम दिन है. ICMR एग्जाम के माध्यम से कुल 150 फेलोशिप देगा. कुल 150 फेलोशिप में से 120 फेलोशिप लाइफ साइंस जैसे कि माइक्रोबायोलॉजी, फिजियोलॉजी, मॉलिक्यूलर बायोलॉजी, जेनेटिक्स, ह्यूमन बायोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, बायोइनफॉरमैटिक्स, बायोफिजिक्स, इम्यूनोलॉजी, फार्माकोलॉजी, नर्सिंग, जूलॉजी, बोटेनी और एनवायरमेंटल साइंस में दी जाएंगी.

ICMR JRF के लिए कैसे करना है आवेदन?

- सबसे पहले आईसीएमआर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- यहां होमपेज पर एडमिशन सेक्शन में जाएं।
- अब आपको जेआरएफ एप्लीकेशन फॉर्म का लिंक दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
-एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आपको फॉर्म भरना होगा।
-अभ्यर्थियों को अपनी सारी जानकारी भरनी होगी और उसके बाद फॉर्म सबमिट करना होगा।

आपको बता दें कि उम्मीदवार 27 अप्रैल को आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद ही फॉर्म भर सकते हैं। इस फैलोशिप के लिए आवेदन करने के लिए  उम्मीदवारों को पूरा एक महीने का वक्त दिया जा रहा है। आवेदन की प्रक्रिया 27 अप्रैल से लेकर 27 मई यानि की पूरे एक महीने तक चलेगी। ऐसे में इच्छुक अभ्यर्थी इस फैलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement