Friday, March 29, 2024
Advertisement

ICSE 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं रद्द

ICSE 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 25, 2020 15:02 IST
ICSE 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं रद्द- India TV Hindi
Image Source : PTI ICSE 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं रद्द

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने ICSE 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। यह फैसला सुप्रीम कोर्ट ने तब लिया जब ICSE ने कोर्ट को बताया कि वह परीक्षाएं रद्द करने के लिए तैयार है लेकिन वैकल्पिक परीक्षाएं करवाने के लिए तैयार नहीं है। अब छात्र-छात्राओं को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक दिए जाएंगे। 

वहीं, इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने CBSE 10वीं की बची हुई परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। छात्रों को अब 10वीं की कोई बची हुई परीक्षा नहीं देनी होगी। हालांकि, 12वीं की परीक्षाओं के लिए विकल्प को खुला रखा गया है। CBSE 12वीं की परीक्षाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दो विकल्प रखे हैं।

पहला विकल्प है कि छात्र-छात्राएं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक स्वीकार करें और दूसरा विकल्प है कि स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा में शामिल हों। CBSE की 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने के मामले पर कल सुबह 10:30 बजे फिर सुनवाई होगी। इसके लिए CBSE को कल तक फ्रेश एफिडेविट फाइल करना होगा।

वहीं, ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि मिड अगस्त में CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम जारी कर सकता है। दरअसल, CBSE ने लॉकडाउन से पहले आयोजित हो चुके पेपर की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पहले ही शुरू कर दिया था। बता दें कि पिछले साल 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट 2 मई को घोषित कर दिया गया था, जबकि दसवीं की परीक्षा के नतीजे 6 मई को आए थे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement