Saturday, May 04, 2024
Advertisement

इग्नू दिसंबर 2019 एग्जाम एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें चेक

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने दिसंबर एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 21, 2019 17:06 IST
IGNOU Hall Ticket Released- India TV Hindi
IGNOU Hall Ticket Released

IGNOU Hall Ticket Released: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने दिसंबर एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया है। जो स्टूडेंट्स इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी की दिसंबर परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वो यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का पूरा स्टेप्स दिया गया है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी दिसंबर एग्जाम एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन नंबर, इंरोमेंट नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी।

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) दिसंबर एग्जाम की परीक्षा में अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के अलावा एक पासपोर्ट कलर फोटो और एक आईडी जैसे- वोटर आईडी, पैन कार्ड, आधार कार्ड और राशन कार्ड में से कोई एक लेकर लाना होगा। परीक्षा में शामिल होने से जुड़ी इंस्ट्रक्शन अभ्यर्थी एडमिट कार्ड में चेक कर सकते हैं। एडमिट कार्ड में परीक्षा से जुड़ी पूरी गाइड लाइन दी गई है।

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन की मानें तो दिसंबर एग्जाम 2 दिसंबर से 3 जनवरी तक आयोजित की जाएगी। हालांकि यूनिवर्सिटी द्वारा अभी जम्मू-कश्मीर अभ्यर्थियों के लिए एडमिट कार्ड नहीं जारी किया गया है। लेकिन खबर है कि जल्ह ही उनका भी एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

इग्नू एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड : IGNOU Hall Ticket How to Download

  1. इग्नू एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी सबसे पहले आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जायें।
  2. आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  3. अपना पर्सनल डिटेल्सइंटर कर सबमिट करें।
  4. इग्नू एडमिट कार्ड आपके सामने होगा।
  5. इग्नू एडमिट कार्ड की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें, क्योंकि भविष्य में इसकी जरूरत पड़ेगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement