1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. Coronavirus के चलते देशभर की इन परीक्षाओं को किया गया स्थगित, जल्द होगा नई तारीखों का ऐलान

Coronavirus के चलते देशभर की इन परीक्षाओं को किया गया स्थगित, जल्द होगा नई तारीखों का ऐलान

देश में कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। भारत में कोरोना के 173 मरीजों की पुष्टि की जा चुकी है। इसे देखते हुए जहां देशभर में स्कूल-कॉलेज बंद किए जा रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 19, 2020 18:11 IST
list of examinations postponed nationwide due to...- India TV Hindi
list of examinations postponed nationwide due to coronavirus

EXAMS POSTPONED DUE TO CORONAVIRUS: देश में कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। भारत में कोरोना के 173 मरीजों की पुष्टि की जा चुकी है। इसे देखते हुए जहां देशभर में स्कूल-कॉलेज बंद किए जा रहे हैं। तमाम दफ्तरों ने वर्क फ्राम होम की सुविधा बनाई है। कई प्रतियोगी परीक्षाएं भी इसके चलते स्थगित की जा रही हैं। इनमें बोर्ड परीक्षाएं, विश्वविद्यालयों की वार्षिक एवं सेमेस्टर परीक्षाएं, प्रवेश परीक्षाएं, विभिन्न सरकारी नौकरियां की भर्ती की परीक्षाएं, आदि शामिल हैं। आइए देखते हैं उन सारी परीक्षाओं को जो कोरोना के कारण टली

CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टलीं

सीबीएसई ने कोरोना वायरस के कारण 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को टाला दिया है। सीबीएसई ने कहा है कि 31 मार्च के बाद ही परीक्षा की नई तारीख तय की जाएगी। सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को टालने का यह कदम ऐसे वक्त में उठाया जब मानव संसाधन और विकास मंत्रालय (HRD) द्वारा सीबीएसई को परीक्षा स्थगित करने का आदेश दिया गया। 

 

Haryana Board 10th 12th Exams 2020: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा ने 19 मार्च से लेकर 31 मार्च तक होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी है।

JEE Main 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित होने वाली जेईई मेंस परीक्षा 2020 को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा का आयोजन 5 से 11 अप्रैल 2020 तक होना था। परीक्षा की नई तिथि की घोषणा 31 मार्च को हो सकती है। 

ICSE BOARD 10TH AND 12TH EXAMS POSTPONED
बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है।

उत्तर प्रदेश में सभी परीक्षा रद्द
वहीं योगी सरकार ने अपने कैबिनेट की बैठक में राज्य के सभी स्कूल और कॉलेजों को 2 अप्रैल तक बंद रखने का आदेश जारी किया हैं।  वहीं बोर्ड (Board Exam) की कॉपी जांचने का काम भी 2 अप्रैल तक स्थगित कर दिया है।

Bihar D.El.Ed exam 2020 postponed
बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने D.El.Ed परीक्षा को स्थगित कर दिया है। बिहार D.El.Ed परीक्षा 2020 को 28 मार्च को मार्च को आयोजित होने वाली थी। परीक्षा की नई तरीख की घोषणा जल्द कर दी जाएगी। 

IIT दिल्ली और IIT कानपुर 
कोरोना वायरस को लेकर आईआईटी (IIT) दिल्ली और कानपुर ने  अपनी परीक्षाएं 29 मार्च तक के लिए पोस्टपोन कर दिया है। इसके साथ ही अपने सभी छात्रों को हॉस्टल खाली करने का आदेश दिया हैं। 

UGC ने विश्वविद्यालयों को परीक्षा स्थगित करने और मूल्यांकन कार्य रोकने के लिए कहा 
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बृहस्पतिवार को सभी विश्वविद्यालयों और संबद्ध मान्यता प्राप्त कॉलेजों को कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण मार्च के अंत तक परीक्षाएं टालने के निर्देश दिए। इस अवधि के दौरान मूल्यांकन का काम भी निलंबित रहेगा। आयोग ने एक आदेश में कहा, ‘‘सभी विश्वविद्यालय और संबद्ध मान्यता प्राप्त कॉलेज 31 मार्च तक परीक्षाएं टाल दें और मूल्यांकन का काम निलंबित कर दें। हालात की समीक्षा करने के बाद आगे का कार्यक्रम तय किया जाना चाहिए।’

JKBOSE, Kashmir University ने भी रद्द करी सभी परीक्षा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, JKBOSE यानी जम्मू-कश्मीर बोर्ड ने COVID-19 के खतरे की वजह से  समर और विंटर जोन के छात्रों के लिए सभी परीक्षाओं को रद्द करने और 31 मार्च 2020 के बाद पुनर्निर्धारित करने का फैसला किया है। इसी तरह, कश्मीर विश्वविद्यालय ने भी स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए अपनी सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। 

AMU ने 2 अप्रैल तक के लिए सभी परीक्षाओं को किया रद्द 
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने भी 31 मार्च 2020 तक के लिए  होने वाली सभी निर्धारित परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। कल, एएमयू ने कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण स्कूल प्रवेश परीक्षा को रद्द कर दिया था । अब इस महीने के अंत तक एएमयू के लिए सभी यूजी और पीजी परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया है।

Rajasthan University की परीक्षाएं स्थगित
राजस्थान यूनिवर्सिटी (Rajasthan University) ने गुरुवार को आदेश जारी करके विश्वविद्यालय की सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। बता दें कि गुरुवार को राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन ने निर्देश दिया है।  इस निर्देश के अनुसार गुरुवार सुबह 11 बजे से होने वाली परीक्षाएं अब नहीं आयोजित की जाएंगी। इसी के साथ 31 मार्च तक विश्वविद्यालय की सैद्धांतिक और प्रायोगिक परीक्षाएं भी स्थगित रहेंगी।

SSC Constable GD medical exam postponed
फ सिलेक्शन कमीशन यानी एसएससी  (SSC) ने जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए मेडिकल परीक्षा को स्थगित कर दिया है। हालांकि SSC ने परीक्षा की नई तारीख की घोषणा नही की है। 

आईटीबीपी कॉस्टेबल परीक्षा
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने देशभर में होने वाले कॉस्टेबल पदों की भर्ती परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है। 22 मार्च को देश के 11 शहरों में होने वाली इस परीक्षा में करीब 50,000 कैंडिडेट्स के शामिल होने की संभावना जताई जा रही थी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X