Friday, March 29, 2024
Advertisement

Maharashtra CET 2020: महाराष्ट् कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2020 समेत कई अन्य परीक्षाएं हुई स्थगित, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

महाराष्ट्र में उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने हाल ही में ट्विटर के माध्यम से घोषणा की कि महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2020 (एमएचसीईटी 2020), साथ ही कई राज्य-स्तरीय प्रवेश परीक्षाओं को वर्तमान स्थिति के कारण स्थगित कर दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 23, 2020 15:09 IST
maharashtra CET 2020, other state level exams postponed due...- India TV Hindi
Image Source : FILE maharashtra CET 2020, other state level exams postponed due to coronavirus

महाराष्ट्र में उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने हाल ही में ट्विटर के माध्यम से घोषणा की कि महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट 2020 (एमएचसीईटी 2020), साथ ही कई राज्य-स्तरीय प्रवेश परीक्षाओं को वर्तमान स्थिति के कारण स्थगित कर दिया गया है। प्रवेश परीक्षा के लिए अभी तक कोई नई तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। राज्य में स्थिति बेहतर होने के बाद प्रवेश आयोजित किया जाएगा और इस तरह की परीक्षा आयोजित करना सुरक्षित हो जाएगा।

राज्य भर के कॉलेजों में विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए MHCET 2020 का आयोजन 4 जुलाई से होना था। इस वर्ष कॉलेज प्रवेश के लिए 5 लाख से अधिक छात्रों को प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होना था।राष्ट्र में कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण, 21 मार्च से देश में सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं। इस प्रकार, कॉलेज की परीक्षा और प्रवेश परीक्षा देश भर में स्थगित की जा रही है।

लॉकडाउन की घोषणा के कई हफ्ते बाद, राज्य सरकार ने केवल अंतिम वर्ष के कॉलेज के छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया। परीक्षाओं के आयोजन को लेकर छात्रों और अभिभावकों ने चिंता व्यक्त की, शिक्षा विभाग ने उन्हें रद्द करने का फैसला किया।

महामारी के कारण महाराष्ट्र HSC और SSC परिणाम 2020 में भी देरी हुई है। देशव्यापी लॉकडाउन के कारण मूल्यांकन प्रक्रिया रुकी हुई थी। हाल ही में, यह घोषणा की गई है कि जुलाई में परिणाम की उम्मीद की जा सकती है।महाराष्ट्र में छात्र राज्य के शिक्षा विभाग द्वारा एमएचसीईटी 2020 के स्थगन के फैसले से खुश हैं। मंत्री के ट्वीट पर भरोसा कर छात्र अपना आभार व्यक्त कर रहे हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement