Friday, April 19, 2024
Advertisement

MP TET 2020 के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन, जानिए परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी

मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल(MPPEB) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर MP TET अधिसूचना 2020 जारी कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 03, 2020 17:04 IST
MP TET 2020- India TV Hindi
MP TET 2020

MP TET 2020:  मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल(MPPEB) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर MP TET अधिसूचना 2020 जारी कर दी है। MP TET के लिए आवेदन 6 जनवरी  2020 से शुरू होगा और 20 जनवरी 2020 तक चलेगा। उम्मीदवार MP TET ऑनलाइन फॉर्म में सुधार 25 जनवरी 2020 तक कर सकते हैं। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार MP TET 2020 परीक्षा जैसे पात्रता मानदंड, परीक्षा तिथि, परीक्षा पैटर्न और सिलेबस 6 जनवरी को ही जारी होगा।
 
एमपी टीईटी परीक्षा में पेपर 1 और पेपर 2 होते हैं। एमपी टीईटी पेपर 1 कक्षा 1 के लिए है - 5 शिक्षक और एमपी टीईटी पेपर 2 कक्षा 6 - 8 के शिक्षकों के लिए है। दोनों पेपर एक ही दिन आयोजित किए जाते हैं। जो उम्मीदवार समय पर पंजीकरण करने में सक्षम हैं, उन्हें मध्य प्रदेश टीईटी परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।
 
मध्य प्रदेश टीईटी/ MP TET Exam 2020
उम्मीदवारों को जानकारी दे दें मध्य प्रदेश टीईटी परीक्षा (MP TET) केवल वही दे सकते हैं जिन्होंने बीएड, बीएलएड,बीएएड, बीएससीएड की योग्यता हासिल की हो। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन प्रक्रिया में भाग लेना होगा। उम्मीदवारों को बता दें कि अभी मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड ने एमपी टेट से जुड़ी तिथियों को जारी कर दिया है।
 
महत्वपूर्ण तिथियां
कार्यक्रम महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन शुरू होने की तिथि 06 जनवरी 2020
  • आवेदन की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2020
  • आवेदन की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2020
  • आवेदन पत्र में संसोधन करने की अंतिम तिथि 25 जनवरी 2020
देनी होगी इतनी आवेदन फीस
आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार और अन्य राज्य के उम्मीदवारों को 570 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। राज्य के आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 320 रुपये आवेदन फीस देनी होगी।
 
MPTET 2020 आवेदन प्रकिया
 MPTET 2020  परीक्षा के आवेदन के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर  जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। ऑनलाइन आवेदन की लिंक 6 जनवरी को आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिवेट होगी। लिंक के एक्टिवेट होते ही, नीचें दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके उम्मीदवार आवेदन कर पाएंगे।
  1. सबसे पहले उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट  peb.mp.gov.in जाएं।
  2. MPTET 2020 आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  3. डिटेल्स सबमिट करें।
  4. आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
आयु सीमा:
  1. एमपी टीईटी परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  2. ओबीसी के उम्मीदवारों को आयु में 05 वर्ष की छूट प्रदान की गई है।
  3. एससी, एसटी एवं दिव्यांग उम्मीदवारों को भी आयु में 05 वर्ष की छूट प्रदान की गई है।
चयन प्रक्रिया
मध्य प्रदेश टीईटी परीक्षा में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। जिसके बाद मध्य प्रदेश प्रोफेसनल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से उनके एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे और उनकी प्रदेश के विभिन्न सेंटर्स पर परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। परीक्षा के संपन्न होने के कुछ दिन के बाद उम्मीदवारों के परिणाम जारी किये जायेंगे। जो उम्मीदवार बोर्ड द्वारा निर्धारित प्रतिशत अंको को हासिल कर लेंगे वे प्रदेश के विभिन्न सरकारी स्कूलों में निकलने वाली भर्ती में भाग लेने के लिए पात्रता प्राप्त कर लेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement