Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

नाबार्ड डेवलपमेंट असिस्टेंट मेंस एग्जाम 2019 एडमिट कार्ड जारी, इन स्टेप्स से करें डाउनलोड

नाबार्ड डेवलपमेंट असिस्टेंट मेंस एग्जाम 2019 ए़़डमिट कार्ड जारी होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 14, 2019 18:08 IST
NABARD Development Assistant Mains Admit Card 2019- India TV Hindi
NABARD Development Assistant Mains Admit Card 2019

NABARD Development Assistant Mains Admit Card 2019: नाबार्ड डेवलपमेंट असिस्टेंट मेंस एग्जाम 2019 ए़़डमिट कार्ड जारी होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। दरअसल नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रुरल डेवलपमेंट (NABARD) ने डेवलपमेंट असिस्टेंट मेंस एग्जाम 2019 का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रुरल डेवलपमेंट (NABARD) की आधिकारिक वेबसाइट nabard.org पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। नाबार्ड डेवलपमेंट असिस्टेंट मेंस एग्जाम 2019 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में परीक्षा के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है।

बता दें कि नाबार्ड डेवलपमेंट असिस्टेंट मेंस एग्जाम 2019 का आयोजन 29 नवंबर 2019 शुक्रवार के देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। डेवलपमेंट असिस्टेंट प्रीलिम्स एग्जाम 2019 में क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को मेंस एग्जाम में शामिल होने का मौका मिलेगा। डेवलपमेंट असिस्टेंट मेंस एग्जाम का आयोजन दो भागों में किया जाएगा। पहले भाग में रिजनिंग, प्रोफेशनल नॉलेज (हिंदी), गणित, जनरल अवेयरनेस, कंप्यूटर से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे।

मेंस एग्जाम के दूसरे पार्ट डिसक्रिप्टिव पेपर होगा। इस पेपर में अंग्रेजी में निबंध, रिपोर्ट और पत्र लेखन से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे. पहले पार्ट को हल करने के लिए उम्मीदवार को 90 मिनट का समय मिलेगा। वहीं डिसक्रिप्टिव पेपर को हल करने के लिए उम्मीदवार को 30 मिनट का समय मिलेगा। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की प्रक्रिया भी शामिल होगी। अगर कोई उम्मीदवार 4 प्रश्नों के गलत जवाब देता है तो सही जवाब पर मिलने वाला उसका अंक काट लिया जाएगा. डेवलपमेंट असिस्टेंट के पदों पर उम्मीदवारों का अंतिम चयन मेंस एग्जाम के आधार पर किया जाएगा।

NABARD Development Assistant Mains Admit Card 2019 ऐसे करें डाउनलोड

  1. नाबार्ड डेवलपमेंट असिस्टेंट मेंस परीक्षा 2019 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रुरल डेवलपमेंट (NABARD) की आधिकारिक वेबसाइट nabard.org पर जाएं।
  2. वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे NABARD Development Assistant Mains Admit Card 2019 के लिंक पर क्लिक करें।
  3. NABARD Development Assistant Mains Admit Card 2019 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा।
  4. नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  5. सबमिट बटन पर क्लिक करते ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखने लगेगा।
  6. आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट अएपने पास रख सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement