Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

एग्जाम में अच्छे अंक लाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

बोर्ड परीक्षा जारी है और यह समय छोत्रों के लिए बहुत महत्तवपूर्ण होता है। परीक्षा की तैयारी के दबाव के बीच बच्चे की सेहत का ध्यान रखना बेहद जरुरी है, ताकि वह अच्छा परफार्म कर सके।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 28, 2020 16:40 IST
Follow these tips to get good marks in exam- India TV Hindi
Image Source : Follow these tips to get good marks in exam

नई दिल्ली: बोर्ड परीक्षा जारी है और यह समय छोत्रों के लिए बहुत महत्तवपूर्ण होता है। परीक्षा की तैयारी के दबाव के बीच बच्चे की सेहत का ध्यान रखना बेहद जरुरी है, ताकि वह अच्छा परफार्म कर सके। इसके लिए सही समय पर आहार खाना शरीर को उर्जावान बनाए रखना इसपर ध्यान देना चाहिए। ऐसे में अल्मोंड्स फ्रॉम कैलिफोर्निया के बादाम खाना बच्चों को अच्छा परफॉर्म करने में सहायक होगा। यह बच्चों के मस्तिष्क, तंत्रिका का पोषण करता है, जो परीक्षा के लिए बेहत जरुरी है। 

मैक्स हेल्थकेयर दिल्ली से डायटिशियन रितिका समददार ने बताया कि मैं परीक्षा के समय में छात्रों को बादाम खिलाने का सुझाव देती हूं क्योंकि यह बेहतर एकाग्रता में मदद करता है।  इससे बच्चों के बढ़ते वजन को रोकने में भी मदद मिलती है। यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन के अनुसार कुछ लोगों को प्रतिदिन 43 ग्राम सूखे, भूने बादाम खिलाए गए जिससे विटामिन ई की पूर्ती हुई और मोनोअनसैचुरेटेड ("अच्छा") वसा के साथ वजन बढ़ने से रोकता है। तो बच्चों को इस परीक्षा के समय में बादाम का सेवन जरुर कराए जिससे बेहतर रिजल्ट मिल सके।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement