1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. CBSE: 12वीं के बचे हुए पेपर रद्द करने पर विचार, सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई बोर्ड से मांगा जवाब

CBSE: 12वीं के बचे हुए पेपर रद्द करने पर विचार, सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई बोर्ड से मांगा जवाब

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की दसवीं और बारहवीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 17, 2020 14:23 IST
CBSE: 12वीं के बचे हुए...- India TV Hindi
Image Source : FILE CBSE: 12वीं के बचे हुए पेपर रद्द करने पर विचार, सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई बोर्ड से मांगा जवाब

CBSE Board Exams 2020: सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की दसवीं और बारहवीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। केंद्रीय शिक्षा माध्यमिक बोर्ड यानी सीबीएसई की जुलाई में प्रस्तावित परीक्षाएं एक बार फिर से स्थगित हो सकती हैं। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से बची हुई बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के मामले में विचार करने को कहा है। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा है कि बोर्ड छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर मार्क्स देने के बारे में सोचे।सीबीएसई ने भी कहा है कि वह स्थिति को देखते हुए अपने दिशा-निर्देश बताएगा।

इस मामले की सुनवाई अब 23 जून को होगी। कुछ अभिभावकों ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है और 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर रद्द कराने की मांग की है. इसी मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई बोर्ड से जवाब मांगा है।

सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की शेष परीक्षाओं का आयोजन एक जुलाई से लेकर 15 जुलाई के बीच होना है। बोर्ड बारहवीं कक्षा के 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षा ले रहा है। जबकि उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगों की वजह से रद्द हुईं दसवीं की परीक्षाएं होंगी।  

मध्यप्रदेश सरकार ने एग्जाम टाला- इससे पहले, मध्यप्रदेश सरकार ने स्नातक और स्नातकोत्तर के सभी एग्जाम को कोरोनावायरस संकट के कारण टाल दिया। यह एग्जाम जून के अंत में होना था. सरकार ने बताया कि एग्जाम अगली तारीख हालात को देखते हुए लिया जायेगा।

 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment