Friday, April 26, 2024
Advertisement

TNTET 2020 परीक्षा शेड्यूल हुआ जारी, पढ़ें पूरी डिटेल्स

टीचर्स रिक्रूटमेंट बोर्ड, तमिलनाडु ने TNTET 2020 के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 23, 2020 11:48 IST
tntet 2020 exam schedule released - India TV Hindi
tntet 2020 exam schedule released 

TNTET 2020: टीचर्स रिक्रूटमेंट बोर्ड, तमिलनाडु ने TNTET 2020 के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है। आधिकारिक वेबसाइट पर लेटेस्ट नोटिफिकेशन के अनुसार, TNTET 2020 का आयोजन 27 और 28 जून 2020 को किया जाएगा। TRB के लिए आधिकारिक अधिसूचना 4 मई 2020 को जारी की जा सकती है। हालांकि, TNTET 2020 के लिए आवेदन की तारीखों की घोषणा नही हुई है।आधिकारिक नोटिफिकेशन बोर्ड द्वारा जारी किए जाने के बाद उम्मीदवार जल्द ही टीएनटीईटी आवेदन प्रक्रिया शुरू कर पाएंगे।

टीएनटीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं- पेपर- I और पेपर- II। कक्षा I से V तक पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों को पेपर- I के लिए उपस्थित होना पड़ता है, जबकि छठी से आठवीं कक्षा को पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों को पेपर- II लेना होता है। उम्मीदवार एक या दोनों पेपरों में उपस्थित होने का प्रयास कर सकते हैं। केवल एक पेपर का प्रयास करने वाले सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए TNTET 2020 का आवेदन शुल्क 500 है। एसटी / एससी / ओबीसी / पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 250 है। दोनों पेपरों का प्रयास करने वाले सामान्य श्रेणी उम्मीदवारों को 1000 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जबकि एसटी / एससी / ओबीसी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को दोनों पत्रों का प्रयास करने के लिए 500 आवेदन शुल्क देना होगा।

TNTET 2020 में उपस्थित होने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास शिक्षा में स्नातक की डिग्री या डिप्लोमा (B.Ed./D.Ed।) और / या प्राथमिक शिक्षा में स्नातक की डिग्री या डिप्लोमा (B.El.Ed / D) होना आवश्यक है। एल.ई.डी.)। टीएनटीईटी 2020 परीक्षा क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को टीआरबी द्वारा टीईटी पात्रता प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। शिक्षकों के पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार इन प्रमाण पत्रों का उपयोग कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement