1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. यूजीसी गाइडलाइंस: विश्वविद्यालयों को सितंबर तक करवानी होंगी परीक्षाएं, ऑनलाइन और ऑफलाइन होंगे एक्‍जाम

यूजीसी गाइडलाइंस: विश्वविद्यालयों को सितंबर तक करवानी होंगी परीक्षाएं, ऑनलाइन और ऑफलाइन होंगे एक्‍जाम

विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों में सेमेस्टर और अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानि यूजीसी ने नए दिशा निर्देश जारी किए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 07, 2020 8:48 IST
exam- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY exam

विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों में सेमेस्टर और अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने नए दिशा निर्देश जारी किए हैं।  इसके तहत इन संस्थानों को सितंबर के अंत तक अपनी परीक्षााएं पूर्ण करनी होंगी। इसके साथ यूजीसी ने निर्देश दिए हैं कि ये परीक्षाएं ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन माध्यम से या फिर दोनों माध्यम से पूरी की जाएंगी। इससे पहले 29 अप्रैल को जारी गाइड लाइंस में यूजीसी ने जुलाई में परीक्षाओं के संचालन के निर्देश दिए थे। 

इससे पहले कल ही गृह मंत्रालय ने भी उच्च शिक्षण संस्थान और विश्वविद्यालयों को छात्रों की फाइनल वर्ष की परीक्षा को बिना बाधा के कराने को मंजूरी दे दी है। कोरोना की वजह से अभी तक उच्च शिक्षण संस्थानों और विश्वविद्यालयों को परीक्षा आयोजित करने की अनुमति नहीं थी। लेकिन गृह मंत्रालय ने उच्च शिक्षा सचिव को पत्र लिखकर इसकी मंजूरी दे दी है। 

गृह मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के नियम  शिक्षण सत्र के अंत में अंतिम वर्ष की परीक्षा आयोजित कराने के निर्देश देते हैं, ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना महामारी को लेकर जो नियम (SOP) जारी किए हैं उनका पालन करते हुए परीक्षा आयोजित की जा सकती है। गृह मंत्रालय की इस अनुमति के बाद सभी विश्वविद्यालय, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट और अन्य सभी उच्च शिक्षा संस्थान अपने फाइनल इयर के छात्रों की परीक्षा करा सकेंगे। कोरोना महामारी की वजह से ज्यादातर उच्च शिक्षण संस्थानों और विश्वविद्यालयों में अभी तक परीक्षाएं नहीं हो पायी हैं। 

यूजीसी 2020: ये हैं अंतिम वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए जारी गाइडलाइन की जरूरी बातें

  • विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा आज (6 जुलाई) विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों, डीम्ड विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में विभिन्न पाठ्यक्रमों की अंतिम वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए नए दिशानिर्देश-2020 जारी कर दिए गए हैं, जिसके तहत यूनिवसिर्टी और कॉलेजों को फाइनल ईयर के एग्‍जाम आयोजित करना अनिवार्य कर दिया गया है।
  • आयोग ने माना है कि रिजल्‍ट जारी करने के लिए ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन, किसी भी संभव तरीके से परीक्षाएं आयोजित करना अनिवार्य होगा। हालांकि, यूनिवर्सिटी/कॉलेज ऑनलाइन माध्यम से परीक्षाएं आयोजित कर सकेंगे।
  • केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय ने हायर एजुकेशन सेकेट्री को पत्र लिखकर कॉलेज, यूनिवर्सिटी की फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित करने के लिए कहा है। पत्र में कहा गया है कि कॉलेजों के रिजल्‍ट तैयार करने के लिए परीक्षाएं आयोजित करना जरूरी है।
  • UGC द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, परीक्षाएं सितंबर अंत तक आयोजित की जा सकती हैं। संस्थानों को ऑनलाइन माध्यम से भी परीक्षाएं आयोजित करने की स्वतंत्रता होगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X