1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. नौकरी
  5. सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, टीजीटी और पीजीटी के 2932 पदों के लिए निकला वेकैंसी

सरकारी नौकरी(Sarkari Naukri ) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, टीजीटी और पीजीटी के 2932 पदों के लिए निकला वेकैंसी

TEACHER GOVT. JOB 2018: सरकारी नौकरी(Sarkari Naukri )  की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर आया है। टीजीटी(Trained Graduate Teacher) और पीजीटी(Post Graduate Teacher)के 2932 सीटों के भर्ती के लिए वेकैंसी निकला हुआ है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 19, 2018 14:14 IST
Govt. jobs- India TV Hindi
Govt. jobs

TEACHER GOVT. JOB 2018: सरकारी नौकरी(Sarkari Naukri ) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर आया है। टीजीटी(Trained Graduate Teacher) और पीजीटी(Post Graduate Teacher)के 2932 सीटों के भर्ती के लिए वेकैंसी निकला हुआ है। तेलंगना रेजिडेंशियल एजुकेशनल इंस्टीटूशन्स रिक्रूटमेंट बोर्ड ने इसके लिए आवेदन मांगा है। परीक्षार्थी को इस पद पर आवेदन करने के लिए अंतिम तारीख 8 अगस्त 2018 है। जो परीक्षार्थी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते है वे तेलंगना रेजिडेंशियल एजुकेशनल इंस्टीटूशन्स रिक्रूटमेंट बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट  reirb.telangana.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। लेकिन इससे पहले आइए हम आपको इस नौकरी से जुड़े तमाम जरूरी जानकारी से अवगत कराते है। 

TEACHER GOVT. JOB 2018 पदों के नाम और संख्या

तेलंगना रेजिडेंशियल एजुकेशनल इंस्टीटूशन्स रिक्रूटमेंट बोर्ड ने टीजीटी(Trained Graduate Teacher)और पीजीटी(Post Graduate Teacher)के पदों की भर्ती के लिए वेकैंसी निकला है। इन दो तरह के पदों के लिए कुल सीटों की संख्या 2932 है जिसमे से टीजीटी(Trained Graduate Teacher)के लिए 960 एवं पीजीटी(Post Graduate Teacher)के लिए 1972 सीटों की संख्या है। 

TEACHER GOVT. JOB 2018 के लिए सैलरी और आयु सीमा

टीजीटी और पीजीटी के लिए 20000 से लेकर 40000 रूपए तक की सैलरी बोर्ड ने निर्धारित किया है। इस पद के लिए परीक्षार्थियों की आयु सीमा 18 साल से लेकर 44 साल के बीच होनी चाहिए। 

TEACHER GOVT. JOB 2018 चयन की प्रक्रिया

टीजीटी और पीजीटी पदों के लिए आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों को लिखित परीक्षा के आधार पर चयन किया जाएगा। इस परीक्षा के तीन पेपर होंगे- पेपर-1, पेपर-2, और पेपर-3। परीक्षार्थियों के लिए इन पेपरों में पुछे गए सवाल ऑब्जेक्टिव होंगे। 

TEACHER GOVT. JOB 2018 के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस परीक्षा में पद के हिसाब परीक्षार्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित है। TGT पद के लिए परीक्षार्थियों के पास 50 प्रतिशत अंकों के साथ B.A/B.Sc/B.Com की डिग्री होनी चाहिए। जबकि PGT पद के लिए परीक्षार्थियों के पास 50 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए। ये डिग्री उन विषयों से सम्बंधित होनी चाहिए जिन विषयों के लिए आवेदन किया जा रहा है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X