Sunday, May 12, 2024
Advertisement

UPSC के छात्रों के लिए शुरु हुआ फ्री ऑनलाइन कोर्स, 15 मई तक कर सकेंगे अप्लाई

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन ने 49 फ्री ई लर्निंग कोर्स लॉन्च किए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 04, 2020 17:06 IST
upsc free online courses- India TV Hindi
upsc free online courses

UPSC EXAM 2020: जो छात्र UPSC की तैयारी कर रहे हैं  उनके लिए लॉकडाउन में UPSC परीक्षा से जुड़ी पढ़ाई के लिए फ्री ऑनलाइन कोर्स शुरू होने जा रहे हैं। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन ने 49 फ्री ई लर्निंग कोर्स लॉन्च किए हैं। इनमें से कई कोर्स कम्प्यूनिकेशन स्किल्स को इप्रूव करने में छात्रों की मदद करेंगे। इससे उन लोगों को फायदा होगा जो यूपीएससी, बैंकिंग और कॉरपोरेट नौकरियों की तरह सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे हैं। कई पदों पर भर्ती के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार चयन प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है ऐसे में ये फ्री कोर्स छात्रों के लिए काम आएंगे।

इनमें डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और स्किल कोर्सेज शामिल हैं। इनमें से कुछ कोर्सेज सभी लोगों के लिए खुले हैं, जबकि कुछ विशिष्ट स्ट्रीम के छात्रों के लिए है। इन कोर्स में अप्लाई करने की अंतिम तारीख 15 मई है। इसके रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट aicte.org पर आवेदन करना होगा।

AICTE के इन कोर्सेज का लक्ष्य कॉलेज के छात्रों के कौशल को विकसित करना है ताकि वे एक कॉर्पोरेट नौकरी के लिए तैयार हो सकें। ये कोर्स छात्रों की स्किल जैसे अंग्रेजी में संवाद करने की क्षमता में सुधार करते हैं। इतना ही नहीं ये फ्री कोर्स छात्रों को सकारात्मक व्यक्तित्व और आत्मविश्वास के जरिए जॉब इंटरव्यू के लिए तैयार करते हैं। तकनीकी शिक्षा नियामक ने कहा बताया कि इन कोर्सेज में 50 घंटे का चैट-आधारित इंटरैक्टिव ऑडियो-विज़ुअल मटेरियल है।

aicte free online courses link

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement