1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई के छात्रों के लिए बड़ी खबर, नए सेशन से बोर्ड सिलेबस में 33 प्रतिशत की होगी कटौती

CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई के छात्रों के लिए बड़ी खबर, नए सेशन से बोर्ड सिलेबस में 33 प्रतिशत की होगी कटौती

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) के स्कूलों में पढ़ रहे लाखों छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई जल्द ही कक्षा 9 से 12 के लिए विभिन्न स्कूलों के साथ एक नया पाठ्यक्रम साझा करेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 01, 2020 11:19 IST
cbse board exams 2021- India TV Hindi
Image Source : FILE cbse board exams 2021

CBSE Board Exams 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) के स्कूलों में पढ़ रहे लाखों छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई जल्द ही कक्षा 9 से 12 के लिए विभिन्न स्कूलों के साथ एक नया पाठ्यक्रम साझा करेगा। हालाँकि, नया सिलेबस,अधिकारियों ने साझा कर दिया है और सिलेबस लगभग तैयार भी है। इसे जल्द ही संबंधित स्कूलों के साथ साझा किया जाएगा। इसके अलावा, यह उम्मीद जताई जा रही है अगली साल दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं से पहले तक सिलेबस में 33 फीसदी की कटौती की जा सकती है। और साथ ही साथ पेपर पैटर्न भी बदलाव होने की भी उम्मीद है।

टाइम्सनाउ की रिपोर्ट के अनुसार, सीबीएसई सिलेबस में बदलाव को लेकर एनसीईआरटी व हितधारकों के साथ बातचीत कर रहा। इस तथ्य पर भी ध्यान दिया है कि देश में कई क्षेत्रों के लिए स्कूल जल्द नहीं खुल सकते हैं। इसके अलावा आनलाइन लर्निंग की स्लो स्पीड जैसे मुद्दों पर भी ध्यान रखा गया है। सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, बोर्ड कक्षा 9 से 12 के लिए एक संशोधित पाठ्यक्रम जारी करेगा। कक्षा 1 से 8 तक के लिए, बोर्ड ने स्कूलों को पहले ही अधिसूचित कर दिया है।

CBSE New Syllabus: नये  सिलेबस में ये होंगे बदलाव

  1. सिलेबस के 25 से 33% तक कम होने की उम्मीद है। हालाँकि, पूर्ण लेसन नहीं हटाया जाएगा।
  2. लेसन के अंदर के गैरजरूरी हिस्सों को हटा दिया गया है ताकि कांसेप्ट पर असर न पड़े।
  3. नए सिलेबस में आनलाइन कक्षाओं को भी ध्यान में रखा गया है।
  4. आनलाइन कक्षाओं स्वीकार करने के लिए पेरेंट्स के लिए भी गाइडलाइन जारी की जाएगी।
  5. छात्रों के लिए मानसिक, भावनात्मक, शारीरिक, एकेडमिक लर्निंग पर फोकस किया जाएगा

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X