Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कोरोना के कारण इस साल LNIPE में सर्टिफिकेट कोर्स और समर कैम्प स्थगित

वैश्विक महामारी कोरोना का दंश इस बार एलएनआईपीई में आयोजित होने वाले समर कैम्प और सर्टिफिकेट कोर्सेज पर भी दिखने लगा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 19, 2020 16:15 IST
certificate course and summer camp in lnipe postponed this...- India TV Hindi
certificate course and summer camp in lnipe postponed this year due to corona

ग्वालियर। वैश्विक महामारी कोरोना का दंश इस बार एलएनआईपीई में आयोजित होने वाले समर कैम्प और सर्टिफिकेट कोर्सेज पर भी दिखने लगा है। संस्थान प्रशासन ने इस साल के सभी सर्टिफिकेट कोर्स और समर कैम्प स्थागित करने का आदेश जारी किया है। कोरोना संकट के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए यह कदम उठाया गया है। बता दें कि एलएनआईपीई कैंपस में हर साल गर्मी की छुट्टियों के दौरान समर कैम्प और सर्टिफिकेट कोर्स आयोजित किये जाते हैं।

इनमें बच्चों से लेकर प्रौढ़ आयु वर्ग तक के लोग शामिल होते हैं। पूर्वघोषित कार्यक्रम के अनुसार इस वर्ष भी योगा के अलावा एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, हॉकी, क्रिकेट, स्केटिंग, फुटबॉल, बॉक्सिंग, स्विमिंग, टेनिस, फिटनेस, एडवेंचर स्पोर्ट्स और स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के कोर्स चलाए जाने थे। इनके लिए ऑनलाइन आवेदन 15 अप्रैल से शुरू होना था। लेकिन कोरोना संकट को लेकर जारी लॉक डाउन को देखते हुए आवेदन प्रक्रिया टाल दी गयी थी। बता दें कि पिछले वर्ष इन कोर्सेज में 4 से 5 हजार लोगों ने प्रतिभाग किया था।

कुलपति प्रो. दिलीप कुमार डुरेहा ने बताया कि समर कैम्प के संबंध में मंत्रालय स्तर पर वार्ता की गई और संस्थान के अधिकारियों के साथ भी बैठक हुई। तय किया गया कि लॉक डाउन खुलने के बाद भी हमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा ताकि कोरोना को जड़ से समाप्त किया जा सके। ऐसे में मई से जून माह तक चलने वाले 6 सप्ताह के सर्टिफिकेट कोर्स और समर कैम्प को स्थगित करने का फैसला लिया गया। प्रभारी रजिस्ट्रार प्रो. एम के सिंह ने इस संबंध में कार्यालय आदेश जारी कर दिया है।

कुलपति ने कहा कि उदीयमान खिलाड़ियों और ग्वालियर की जनता के लिए यह किस झटके से कम नहीं। लेकिन जनसाधारण के स्वास्थ्य और कोरोना से जंग में देश की जीत के लिए यह फैसला बेहद जरूरी था। गौरतलब है कि मार्च की शुरूआत में ही एलएनआईपीई परिसर में जिम, स्विमिंग पूल आदि बंद कर दिए गए थे, साथ ही परिसर में मॉनिर्ंग और इवनिंग वॉक करने पर भी पाबंदी लगा दी गयी थी।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement