Friday, March 29, 2024
Advertisement

DU: दिल्ली यूनिवर्सिटी में अब ऑनलाइन भी कर सकते हैं बीए- बीकॉम, शुरू हुए ये 5 नए कोर्स

अगर आप ऑनलाइन कोर्सेज में एडमिशन लेने के इच्छुक हैं तो दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बीए, बीकॉम समेत पांच नए ऑनलाइन कोर्सेज शुरू करने का ऐलान किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 30, 2019 13:43 IST
Delhi University Online Courses- India TV Hindi
Delhi University Online Courses

Delhi University Online Courses: अगर आप ऑनलाइन कोर्सेज में एडमिशन लेने के इच्छुक हैं तो दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बीए, बीकॉम समेत पांच नए ऑनलाइन कोर्सेज शुरू करने का ऐलान किया है। बता दें कि यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी को पांच ऑनलाइन कोर्सेस के लिए मंजूरी दे दी है। बता दें, ये मंजूरी केवल एसओएल यानी स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में चल रहे कोर्सेस के लिए हैं। ये कोर्स वर्तमान में डिस्टेंस लर्निंग मोड के रूप में चल रहे हैं। इन पांच नए कोर्सेज के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in पर जा सकते हैं।

यूनिवर्सिटी ने शुरू किए ये पांच कोर्सेस-

बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में बीए, बीकॉम, बीए इंग्लिश ऑनर्स, बीए पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स पांच नए कोर्स शुरू किए हैं। दरअसल कुछ दिनों पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी ने यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) से इन कोर्सेस को ऑनलाइन करने की मांग की थी। इन सभी कोर्सेज के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यूजीसी को देशभर की 22 यूनिवर्सिटियों की ओर से ऑनलाइन कोर्स के लिए प्रस्ताव भेजा गया था और कमिशन ने 4 यूनिवर्सिटी को मंजूरी दी है, जिनमें दिल्ली यूनिवर्सिटी भी शामिल है। ई स्टडी मटीरियल अपलोड करने यूजीसी ने डीयू को नवंबर तक का समय दिया है। मंजूरी के लिए यूजीसी ने 16 सितंबर को लेटर ऑफ इंटेट (LoT) भेजा था।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग के डायरेक्टर डॉक्टर सीएस दुबे ने बताया, हमारे एसओएल के ये पांच कोर्स अब ऑनलाइन चलेंगे, सिर्फ देशभर में ही नहीं बल्कि किसी भी देश का स्टूडेंट इसमें एडमिशन ले सकता है. यूजीसी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से इन सभी कोर्सेस के स्टडी मैटेरियल को डाउनलोड करने के लिए नवंबर तक का समय दिया है.

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement