Thursday, April 25, 2024
Advertisement

12वीं के रिजल्‍ट के बाद अब मिशन एडमिशन, डीयू में 20 मई से शुरू हो सकती है दाखिले की प्रक्रिया

12वीं के नतीज घोषित होने के साथ ही ग्रेजुएशन कोर्सेस के लिए कॉलेज में एडमिशन की भागदौड़ भी शुरू हो गई है। गुरुवार को ही सीबीएसई ने 12वीं के नतीजे घोषित किए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 03, 2019 14:44 IST
DU Admission- India TV Hindi
DU Admission

12वीं के नतीज घोषित होने के साथ ही ग्रेजुएशन कोर्सेस के लिए कॉलेज में एडमिशन की भागदौड़ भी शुरू हो गई है। गुरुवार को ही सीबीएसई ने 12वीं के नतीजे घोषित किए हैं। इससे पहले बिहार, यूपी सहित कई और राज्‍यों में भी नतीजे घोषित हो चुके हैं। मई में नतीजों की शुरुआत के साथ ही उत्‍तर भारत की सबसे अहम यूनिवर्सिटी दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) दाखिला प्रक्रिया शुरु होने जा रही है। डीयू में ग्रेजुएशन कोर्सेज़ के लिए आवेदन की प्रक्रिया 20 मई से शुरू हो सकती है। यह फैसला गुरुवार को हुई डीयू की स्टैंडिंग कमेटी में लिया गया है। साथ ही पहली से पांचवीं कटऑफ की संभावित तारिखों के बारे में भी बताया गया है।

Related Stories
गीता गोपीनाथ ने...- India TV Hindi

DU की स्टूडेंट ने IMF में गाड़ा झंडा, संभाला मुख्य अर्थशास्त्री का पदभार

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार स्टैंडिंग कमेटी में लिए गए फैसले के अनुसार 14 जून को पहली कटऑफ, 19 जून को दूसरी कटऑफ, 24 जून को तीसरी कटऑफ, 28 जून को चौथी कटऑफ और 3 जुलाई को पांचवीं कटऑफ जारी करने की संभावना है। डीयू की स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य प्रोफेसर रसाल सिंह ने बताया कि कमेटी की बैठक में विभिन्न मामलों पर चर्चा हुई। बैठक में डीयू के स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के दाखिला प्रक्रिया की संभावित तारीख पर फैसला हुआ है।

बैठक में प्रस्ताव पास किया गया कि 92 में डीयू के शिक्षकों और गैर शिक्षकों के लिए निर्धारित किया गया वार्ड कोटा बढ़ाया जाना चाहिए।शिक्षकों और छात्रों के अनुपात में काफी इजाफा हुआ है,इसलिए इसे भी बढ़ाना चाहिए। इस प्रस्ताव को पास कर एकेडमिक काउंसिल में पास होने के लिए भेज दिया गया है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement