Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कोरोना के चलते मणिपुर विश्वविद्यालय ने छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की

देश में कोरोना वायरस महामारी की वजह से विद्यार्थियों को पढ़ाई का ज्यादा नुकसान न हो इसलिए मणिपुर विश्वविद्यालय के सभी विभागों ने ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की है लेकिन दूर-दराज के क्षेत्र में इंटरनेट की गति अच्छी नहीं होने की वजह से छात्रों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 08, 2020 18:47 IST
due to corona, manipur university started online classes...- India TV Hindi
due to corona, manipur university started online classes for students

इम्फाल। देश में कोरोना वायरस महामारी की वजह से विद्यार्थियों को पढ़ाई का ज्यादा नुकसान न हो इसलिए मणिपुर विश्वविद्यालय के सभी विभागों ने ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की है लेकिन दूर-दराज के क्षेत्र में इंटरनेट की गति अच्छी नहीं होने की वजह से छात्रों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। मणिपुर विश्वविद्यालय के पंजीयक प्रोफेसर डब्ल्यू सी सिंह ने दो अप्रैल को एक आदेश में छात्रों और शिक्षकों से उनके लैपटॉप या स्मार्टफोन पर जूम एप या जूम क्लाउड मीटिंग डाउनलोड और इन्स्टॉल करने को कहा था ताकि ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित हो सकें।

छात्रों से कहा गया है कि वह अपने अपने विभागों को अपना ईमेल आईडी बताएं। भौतिकी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर बसंत शर्मा ने पीटीआई-भाषा को बताया कि ऑनलाइन विज्ञान पढ़ाना कला के विषयों को पढ़ाने से अलग है क्योंकि विज्ञान में आपको थ्योरी समझाने के लिए कई तरह के चार्ट और चित्र बनाने होते हैं।

उन्होंने बताया कि कक्षाओं के लिए 40 मिनट का समय तय किया गया है लेकिन तकनीकी मुद्दों के कारण कक्षा प्राय: एक घंटे तक चलती है क्योंकि सीधे प्रसारण में या आवाज में दिक्कतें आती हैं। वहीं दूरदराज के छात्रों का कहना है कि उन्हें इंटरनेट कनेक्टिविटी संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement