Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Education Loan: स्कूल फीस या एडमिशन के लिए मिल रहा 4 लाख तक का लोन, खत्म होगी पैसे की दिक्कत

हम यहां कुछ ऐसे बैंकों के बारे में बता रहा है, जो आपकी इस समस्या को दूर कर सकते हैं

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 20, 2019 7:52 IST
education loan- India TV Hindi
education loan

Education loan: स्कूलों में नया सेशन चालू हो गया है। हर कोई अपने बच्चे को अच्छे स्कूल में पढ़ाना चाहता है। महंगी होती जा रही पढ़ाई के चलते बच्चों को अच्छी शिक्षा देना आसान नहीं रहा बड़े-बड़े पब्लिक स्‍कूलों की मोटी फीस भरना हर किसी के बस की बात नहीं है, यहां तक कि एक मिडिल क्‍लास या लोअर मिडिल क्‍लास फैमिली के लिए एक अच्‍छे स्‍कूल में बच्‍चे की नर्सरी की पढ़ाई का खर्च उठाना तक मुश्किल हो रहा है। लेकिन विभिन्न बैंकों की एजुकेशन लोन योजनाओं के कारण अब फीस आपकी राह में रोड़ा नहीं बन पाएगी। आजहम यहां कुछ ऐसे बैंकों के बारे में बता रहें हैं, जो आपकी इस समस्या को दूर कर सकती हैं। आज हम कुछ ऐसे बैंकों के बारे में बता रहें है, जो आपकी इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा  

बैंक ऑफ बड़ौदा से आप बड़ौदा विद्या (Baroda Vidya) स्‍कीम के तहत नर्सरी से 12वीं क्‍लास तक के बच्‍चे की स्‍कूल एजुकेशन के लिए मदद हासिल कर सकते हैं। यह मदद 4 लाख रुपए सालाना तक की है। बैंक इस लोन को बिना किसी प्रोसेसिंग व डॉक्‍यूमेंटेशन चार्ज, मार्जिन व सिक्‍योरिटी के दे रहा है। इसके अलावा बैंक इस लोन के तहत लड़कियों की एजुकेशन के लिए ब्‍याज में 0.50 फीसदी की छूट दे रहा है। इस लोन के बारे में ज्‍यादा जानकारी आप बैंक की वेबसाइट से प्राप्‍त कर सकते हैं। 

इलाहाबाद बैंक
इलाहाबाद बैंक (allahabad bank) में ज्ञान दीपिका स्‍कीम (Gyan Dipika Scheme) के तहत आपको बच्‍चे की स्‍कूल फीस के लिए आर्थिक मदद की जाती है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, इस स्‍कीम के तहत बैंक नर्सरी से 12वीं क्‍लास तक के बच्‍चे के लिए एडमिशन फीस, एग्‍जामिनेशन फीस, लाइब्रेरी फीस, हॉस्‍टल चार्ज, किताबों-यूनिफॉर्म का खर्च, कंप्‍यूटर का खर्च आदि के लिए सालाना आधार पर मदद देता है। बैंक रिपेमेंट की क्षमता के आधार पर माता-पिता को यह लोन देता है, जिसकी मैक्सिमम लिमिट 1 लाख रुपए तक होती है। इसे चुकाने की अवधि तीन साल होती है। इस पर ब्‍याज एमसीएलआर प्‍लस 4.50 फीसदी है।

इंडियन बैंक
इंडियन बैंक (Indian Bank) IB बालविद्या के नाम से एक स्‍कीम चलाता है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, इस स्‍कीम के तहत बैंक नर्सरी से 12वीं क्‍लास तक के बच्‍चे की स्‍कूल एडमीशन फीस, किताबों व यूनिफॉर्म का खर्च, कंप्‍यूटर फीस, ट्रान्‍सपोर्टेशन फीस आदि को लेकर सालाना आधार पर मदद करता है। यह मदद 30,000 रुपए प्रति परिवार होती है। बैंक सरकारी, प्राइवेट या सेल्‍फ इंप्‍लॉयड लोगों को यह मदद उपलब्‍ध कराती है, हालांकि इसके लिए आपका बैंक में न्‍यूनतम 3 साल से सेविंग्‍स अकाउंट होना जरूरी है। इस लोन के लिए ब्‍याज दर 12.90 फीसदी सालाना है। 

तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक
तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक (tamilnad mercantile bank) शॉर्ट टर्म स्‍टडी लोन के नाम से बच्‍चों की स्‍कूल एजुकेशन के लिए एक स्‍कीम चलाता है। इसके तहत बैंक आपको सालाना अधिकतम 25,000 रुपए या फिर मां या पिता की 3 माह की ग्रॉस सैलरी, जो भी कम हो, जितनी मदद देता है। इस लोन की ब्‍याज दर 13.50 फीसदी है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement