Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IGNOU ने 12वीं पास छात्रों के लिए स्नातक कार्यक्रम में दाखिले की अधिसूचना जारी की

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण छात्रों के लिए मुक्त एवं दूरस्थ माध्यम से विज्ञान, लोक प्रशासन, व्यावसायिक शिक्षा कार्यक्रम, मनोविज्ञान, कम्प्यूटर जैसे विषयों में स्नातक कार्यक्रम में दाखिले की अधिसूचना जारी की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 19, 2020 16:50 IST
IGNOU has issued notification for admission to the graduate...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE IGNOU has issued notification for admission to the graduate program for the students passing the 12th standard.

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण छात्रों के लिए मुक्त एवं दूरस्थ माध्यम से विज्ञान, लोक प्रशासन, व्यावसायिक शिक्षा कार्यक्रम, मनोविज्ञान, कम्प्यूटर जैसे विषयों में स्नातक कार्यक्रम में दाखिले की अधिसूचना जारी की है। इग्नू के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के कारण जब देश में कक्षाओं में प्रत्यक्ष पठन-पाठन अभी संभव नहीं हो रहा है, तब दूरस्थ शिक्षा के जरिए इन पाठ्यक्रमों से छात्रों को काफी लाभ होगा ।

इग्नू द्वारा पेश ये पाठ्यक्रम जुलाई 2020 सत्र के लिए हैं और छात्र अपनी पसंद के विषय का चयन कर सकते हैं जो मुक्त एवं दूरस्थ माध्यम (ओडीएल) से होगा तथा इसमें दाखिला लेने के लिए अधिकतम आयु की कोई सीमा नहीं है। इन पाठ्यक्रमों में कला में स्नातक (पर्यटन अध्ययन), कम्प्यूटर एप्लीकेशन, सामाजिक कार्य, पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान, कला, वाणिज्य और विज्ञान में स्नातक, अर्थशास्त्र में स्नातक कला (ऑनर्स), इतिहास में स्नातक कला (ऑनर्स), एन्थ्रोपोलॉजी में स्नातक विज्ञान, अंग्रेजी में स्नातक कला (ऑनर्स), हिन्दी में स्नातक कला (आनर्स), व्यावसायिक अध्ययन में कला स्नातक पर्यटन प्रबंधन और मनोविज्ञान में स्नातक कला (ऑनर्स) शामिल हैं ।

इसके अलावा लेखा एवं वित्त में स्नातक कॉमर्स, कॉरपोरेट मामला एवं प्रशासन में स्नातक कॉमर्स, फाइनांस एवं कास्ट एकाउंटेंसी में स्नातक कॉमर्स, खुदरा कारोबार क्षेत्र में स्नातक कारोबार प्रशासन, आतिथ्य एवं होटल प्रशासन में स्नातक विज्ञान आदि शामिल हैं। इग्नू ने कहा है कि छात्र स्नातक डिग्री कोर्स के अलावा स्नातकोत्तर, पी जी डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट एवं सर्टिफिकेट कार्यक्रम में भी दाखिला ले सकते हैं । दूसरी ओर, इग्नू ने जून में आयोजित होने वाली सत्रांत परीक्षा की तारीख बढ़ा दी है।

यह परीक्षा सितंबर के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी। इग्नू से जारी अधिसूचना के अनुसार स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स के अंतिम वर्ष तथा अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा सितंबर के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा इग्नू ने असाइनमेंट और परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई तक बढ़ा दी है ।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement