1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. पूर्वी दिल्ली में बनेगा नया केंद्रीय विद्यालय

पूर्वी दिल्ली में बनेगा नया केंद्रीय विद्यालय

पूर्वी दिल्ली में एक नया केंद्रीय विद्यालय स्थापित किया जाएगा। यह केंद्रीय विद्यालय 7000 वर्ग मीटर से अधिक एरिया में बनाया जाएगा। इसके लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण यानी डीडीए द्वारा आवश्यक अनुमति एवं भूमि प्रदान की गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 29, 2020 14:16 IST
New central school to be built in East Delhi- India TV Hindi
Image Source : FILE New central school to be built in East Delhi

नई दिल्ली। पूर्वी दिल्ली में एक नया केंद्रीय विद्यालय स्थापित किया जाएगा। यह केंद्रीय विद्यालय 7000 वर्ग मीटर से अधिक एरिया में बनाया जाएगा। इसके लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण यानी डीडीए द्वारा आवश्यक अनुमति एवं भूमि प्रदान की गई है। पूर्वी दिल्ली में इस केंद्रीय विद्यालय के लिए लंबे समय से मांग की जा रही थी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अनुरोध पर डीडीए ने स्कूल के लिए यह भूमि आवंटित की है।

डीडीए ने केंद्रीय विद्यालय संगठन के कमिश्नर को इस आदेश की प्रति जारी करते हुए कहा "पूर्वी दिल्ली में केंद्रीय विद्यालय स्थापित करने के लिए डीडीए ने 7368 वर्ग मीटर भूमि खजूरी खास इलाके में आवंटित की है। यहां सीनियर सेकेंडरी स्कूल की स्थापना की जाएगी। इस भूमि के बदले केंद्रीय विद्यालय संगठन को प्रतिवर्ष 1 रुपया प्रति एकड़ की दर से शुल्क देना होगा।"

इसके साथ ही डीडीए ने केंद्रीय विद्यालय संगठन के कमिश्नर को पत्र जारी करते हुए कहा, "आवंटित भूमि पर केवल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ही स्थापित किया जा सकता है। इस भूमि पर बनाए जाने वाले भवन को डीडीए और स्थानीय निकाय से स्वीकृति लेनी होगी। साथ ही इस भूमि का उपयोग किसी भी अन्य कार्य के लिए नहीं किया जा सकता।"

गौरतलब है कि दसवीं कक्षा के बोर्ड नतीजों में देशभर के स्कूलों के बीच केंद्रीय विद्यालय संगठन के स्कूलों ने बाजी मारी है। केंद्रीय विद्यालय की दसवीं की परीक्षा में शामिल हुए 99.22 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। देशभर के 1168 केंद्रीय विद्यालय के 94,498 छात्र दसवीं की परीक्षा में शामिल हुए थे। इनमें से 93,774 छात्र इन परीक्षाओं में उत्तीर्ण हुए हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X