1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. पंजाब सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रदान करेगी फ्री कोचिंग

पंजाब सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रदान करेगी फ्री कोचिंग

पंजाब राज्य सरकार ने राज्य में छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान करने का निर्णय लिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 26, 2019 14:17 IST
Punjab State Government to provide free coaching for the...- India TV
Punjab State Government to provide free coaching for the competitive examinations

नई दिल्ली। पंजाब राज्य सरकार ने राज्य में छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान करने का निर्णय लिया है। राज्य के युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार की संभावनाएं प्रदान करने के लिए सरकार के घर घर रोजगार योजना के तहत कोचिंग प्रदान की जाएगी।

छात्रों का चयन ऑनलाइन टेस्ट के आधार पर कोचिंग के लिए किया जाएगा और छात्रों के पहले बैच के लिए कोचिंग पहले ही जिला ब्यूरो ऑफ़ एम्प्लॉयमेंट एंड एंटरप्राइजेज में पूरी हो चुकी है। अगला परीक्षण प्रताप चौक पर जिला ब्यूरो ऑफ एम्प्लॉयमेंट एंड एंटरप्राइज में आज 10 नवंबर को 30: 30 नवंबर, 2019 को आयोजित किया जाएगा।

उपायुक्त प्रदीप कुमार अग्रवाल ने योजना के बारे में जानकारी  देते हुए कहा कि राज्य सरकार राज्य में युवाओं को नौकरी के कई अवसर प्रदान कर रही है, जबकि उनके पास कई बार परीक्षण या साक्षात्कार के लिए प्रशिक्षण की कमी होती है और वे अपनी और अपनी क्षमताओं को व्यक्त करने में सक्षम नहीं होते हैं। सही रास्ता। उन्होंने यह भी कहा कि वे प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खुद को तैयार करने और अपने दस्तावेज सही तरीके से तैयार करने में सक्षम नहीं हैं।

राज्य सरकार की नई योजना के तहत, चयनित उम्मीदवारों को दो घंटे की दैनिक कोचिंग प्रदान की जाएगी, जिसमें प्रत्येक कक्षा में 50 छात्र होंगे। 100 घंटे की कोचिंग कक्षाओं के दौरान उम्मीदवारों को ing कृतिका एजेंसी ’के विषय विशेषज्ञों द्वारा तर्क, अंकगणित और वर्तमान मामलों में प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके अलावा, छात्रों को साक्षात्कार के लिए भी प्रशिक्षित किया जाएगा और राज्य सरकार ने जिलों में साक्षात्कार और बायोडाटा के लिए छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए विशेषज्ञों को भी भेजा है। छात्रों को व्यक्तित्व विकास में भी तैयार किया जाएगा।

डिप्टी कमिश्नर ने यह भी बताया कि छात्रों को आवश्यक अध्ययन सामग्री मुफ्त में प्रदान की जाएगी और कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद भी मुफ्त ऑनलाइन अध्ययन प्रदान किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि सफल छात्रों को छात्रवृत्ति और प्रशंसा पत्र से सम्मानित किया जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13