Sunday, April 28, 2024
Advertisement

शिक्षकों की सैलरी में नहीं होगी कटौती, मिलता रहेगा 4200 रुपये का ग्रेड पे

गुजरात सरकार ने राज्य में प्राथमिक शिक्षकों के ग्रेड पे में लगभग एक साल पहले की गयी कटौती संबंधी अधिसूचना को फिलहाल स्थगित रखने का फैसला किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 17, 2020 14:32 IST
The salary of teachers will not be cut, there will be a...- India TV Hindi
Image Source : PTI The salary of teachers will not be cut, there will be a grade pay of Rs 4200.

गुजरात सरकार ने राज्य में प्राथमिक शिक्षकों के ग्रेड पे में लगभग एक साल पहले की गयी कटौती संबंधी अधिसूचना को फिलहाल स्थगित रखने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने 25 जून 2019 की इस अधिसूचना के जरिये प्राथमिक शिक्षकों में 2010 के बाद भर्ती हुए 60 हजार से अधिक शिक्षकों के ग्रेड पे को 4200 रुपये से घटा कर 2800 कर दिया था।

       
शिक्षा मंत्री भूपेन्द्रसिंह चूडासमा ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि इस मामले को लेकर आंदोलनरत गुजरात प्राथमिक शिक्षक संघ तथा गुजरात शैक्षणिक महासंघ के प्रतिनिधियों के साथ उनकी बैठक के बाद उन्होंने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से इस संबंध में चर्चा की थी। रूपाणी ने इस मामले में कोई नीतिगत निर्णय होने तक उक्त अधिसूचना को स्थगित रखने का निर्णय लिया है। इससे प्राथमिक शिक्षकों को फिर से 4200 रुपये का ग्रेड पे मिलता रहेगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार शिक्षकों को वेतन में नुकसान नहीं होने देगी।
         
ज्ञातव्य है कि ग्रेड पे में कटौती को लेकर शिक्षकों ने पहले रैलियों आदि के जरिये विरोध जताया था और बाद में कोरोना संकट के मद्देजनर सोशल मीडिया पर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा था। उनका दावा था कि इस कटौती से प्रत्येक शिक्षक को एक साल में वेतन के मद में करीब एक लाख रुपये कम मिल रहे थे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement