Saturday, May 11, 2024
Advertisement

कोविड-19 के प्रबंधन के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय के दीक्षा प्लेटफॉर्म पर प्रशिक्षण पोर्टल शुरु

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम पंक्ति में तैनात कर्मियों की प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय के दीक्षा प्लेटफार्म पर इंटीग्रेटेड गवर्नमेंट आनलाइन पोर्टल (आईगॉट) शुरू किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 09, 2020 16:52 IST
training portal for management of covid 19 started on the...- India TV Hindi
training portal for management of covid 19 started on the initiation platform of ministry of human resource development

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम पंक्ति में तैनात कर्मियों की प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय के दीक्षा प्लेटफार्म पर इंटीग्रेटेड गवर्नमेंट आनलाइन पोर्टल (आईगॉट) शुरू किया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर बताया, ‘‘ यह घोषणा करके खुशी हो रही है कि कोरोना वायरस महामारी से मुकाबला करने के लिये कोविड योद्धाओं की मदद के लिये ‘‘आईगॉट’ प्लेटफार्म शुरू किया जा रहा है ।

आईगॉट को दीक्षा प्लेटफार्म के माध्यम से शुरू किया गया है। ’’ गौरतलब है कि दीक्षा प्लेटफार्म मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया छात्रों एवं शिक्षकों के प्रशिक्षण का प्लेटफार्म है । मंत्रालय के अनुसार, पोर्टल का उद्देश्य कोविड-19 महामारी से प्रभावी ढ़ग से निबटने के लिए अग्रिम पंक्ति में तैनात लोगों की क्षमताओं को बढ़ाना है ।

अधिकारियों ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम विशेष रूप से चिकित्सकों, नर्सों, अर्द्ध चिकित्सा कर्मियों, तकनीशियनों, सहायक नर्सिंग कर्मी (एएनएम), राज्य सरकार के अधिकारियों, नागरिक सुरक्षा अधिकारियों, विभिन्न पुलिस संगठनों, राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी), नेहरू युवा केंद्र संगठन, राष्ट्रीय सेवा योजना, भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, भारत स्काउट और गाइड तथा स्वेच्छा से काम करने के इच्छुक अन्य लोगों के लिए शुरु किया गया है।

इस पोर्टल का लिंक ‘आईगॉट डाट जीओवी डाट इन’ है । यह प्लेटफार्म किसी भी जगह, किसी भी समय प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करता है ताकि कोविड-19 से प्रभावी तरीके से निबटने के लिए आवश्यक कार्यबल को और सशक्त बनाया जा सके।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement