Thursday, March 28, 2024
Advertisement

CBSE 10th Result 2020 Updates: कल जारी होगा CBSE बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, HRD मिनिस्टर ने दी जानकारी

सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद अब 10वीं (CBSE 10th Result) के रिजल्ट की तारीख की भी घोषणा कर दी गई है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया है कि सीबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट कल घोषित किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 14, 2020 13:31 IST
cbse 10th result 2020 date announced by hrd minister- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV cbse 10th result 2020 date announced by hrd minister

नई दिल्ली। CBSE Board 10th Result 2020:  सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद अब 10वीं (CBSE 10th Result) के रिजल्ट की तारीख की भी घोषणा कर दी गई है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया है कि सीबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट कल घोषित किया जाएगा। इस घोषणा के साथ ही उन्होंने बच्चों को गुड लक विश किया है। मानव संसाधव विकास मंत्री ने अपने  ट्वीट में लिखा,  " डियर बच्चों, माता-पिता और शिक्षक 10वीं क्लास का रिजल्ट कल जारी किया जाएगा. मैं सभी स्टूडेंट्स को गुड लक विश करता हूं

25 जून दी गई थी रिजल्ट घोषित करने की जानकारी

CBSE और मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD Minister) रमेश पोखरियाल निशंक की तरफ से 25 जून को कहा गया था कि 15 जुलाई तक 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित होगा। इसके बाद पिछले हफ्ते शोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हुआ जिसमें दावा किया गया कि 12-13 जुलाई को CBSE परिणाम घोषित करेगा। लेकिन बाद में CBSE की तरफ से सफाई दी गई कि परिणाम घोषित करने के लिए ऐसी किसी तारीख का ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन आज अचानक बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ड घोषित कर दिया है।

10 कक्षा के रिजल्ट तैयार करने के लिए CBSE ने जो मापदंड अपनाए हैं वे इस तरह से हैं:

  1. 10वीं कक्षा के जिन बच्चों ने सभी विषयों की परीक्षाएं दे दी हैं उनका परिणाम उन्हीं परीक्षाओं के आधार पर घोषित हुआ है।
  2. जिन बच्चों ने 3 से ज्यादा विषयों की परीक्षा दी है उनका परिणाम उन 3 विषयों के अंकों का औसत होगा जिन 3 विषयों में बच्चों ने सबसे अधिक अंक प्राप्त किए हैं। यानि जिन विषयों की परीक्षा नहीं हुई है उन विषयों के लिए अंक 3 सबसे अच्छे गए विषयों की परीक्षा में मिले अंकों का औसत होगा।
  3. जिन बच्चों ने सिर्फ 3 ही विषयों की परीक्षा दी है उनके जिन 2 विषयों में सबसे अधिक अंक आए हैं उनका औसत अन्य बचे हुए विषयों में दिया जाएगा और परिणाम उसके आधार पर घोषित होगा।
  4. दिल्ली में कुछ छात्र ऐसे भी हैं जो दंगों की वजह से सिर्फ एक या 2 विषयों की परीक्षा ही दे पाए हैं। ऐसे छात्रों का रिजल्ट उन विषयों में किए गए प्रदर्शन के आधार पर होगा जिनकी परीक्षा वे दे चुके हैं और साथ में इंटरनल असेसमेंट को भी आधार माना जाएगा। ऐसे छात्र अगर बाद में अपना प्रदर्शन बेहतर करना चाहते हैं तो उन्हें वैकल्पिक परीक्षा में बैठने की अनुमति भी होगी।

यहां चेक करें रिजल्ट
CBSE की तरफ से परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद छात्र CBSE की वेबसाइट (https://www.cbse.nic.in/) पर या फिर रिजल्ट के लिए CBSE की एक और वेबसाइट (https://cbseresults.nic.in/) पर विजिट करके अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement