Saturday, April 27, 2024
Advertisement

CBSE 12th Class Result: वेबसाइट बंद होने से नहीं देख पाए हैं परिणाम तो अब करें चेक, CBSE ने दी जानकारी

बोर्ड ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लंबित परीक्षाएं रद्द कर दी थीं और वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर परिणाम घोषित किया है। चार श्रेणियों पर आधारित इस योजना के तहत छात्र को उस विषय के आधार पर अंक दिए गए हैं, जिनमें उसे सर्वाधिक अंक मिले हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 13, 2020 20:37 IST
CBSE 12th Class Result websites resumed  । CBSE 12th Class Result: वेबसाइट बंद होने से नहीं देख पाए - India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए। परिणाम घोषित किए जाने के बाद काफी संख्या में छात्रों ने शिकायत की कि वेबसाइट और उमंग ऐप ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। अब सीबीएसई ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि वेबसाइट दुरूस्त कर दी गई है। अब छात्र अपने रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

लड़कियों ने मारी बाजी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आज घोषित किए गए 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में लड़कियों के उत्तीर्ण करने का प्रतिशत लड़कों की तुलना में 5.96 प्रतिशत बेहतर रहा। 12वीं कक्षा में क्षेत्रवार त्रिवेंद्रम क्षेत्र का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा, जहां के विद्यार्थियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 97.67 रहा। सीबीएसई ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए इस वर्ष मेधा (मेरिट) सूची जारी नहीं करने का निर्णय लिया है। बोर्ड ने ‘फेल’ के स्थान पर ‘आवश्यक रिपीट’ शब्दावली का उपयोग करने का भी फैसला किया है।

सीबीएसई द्वारा जारी बयान के अनुसार, इस वर्ष 12वीं कक्षा में कुल 88.78 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए, जबकि 2019 में इसका प्रतिशत 83.40 प्रतिशत था। यानी, पिछले साल की तुलना में इस साल 5.38 प्रतिशत अधिक विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। इस साल लड़कियों के उत्तीर्ण होने का प्रतिशत 92.15 रहा, जबकि लड़कों में प्रतिशत 86.19 रहा। ट्रांसजेंडर का उत्तीर्ण प्रतिशत 66.67 दर्ज किया गया। 12वीं कक्षा की परीक्षा में 38,686 विद्यार्थियों को 95 प्रतिशत से अधिक अंक मिले, जबकि 1,57,934 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए।

बोर्ड ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लंबित परीक्षाएं रद्द कर दी थीं और वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर परिणाम घोषित किया है। चार श्रेणियों पर आधारित इस योजना के तहत छात्र को उस विषय के आधार पर अंक दिए गए हैं, जिनमें उसे सर्वाधिक अंक मिले हैं।

बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि हालांकि इस योजना के अनुसार जिन 400 छात्रों के अंकों की गणना नहीं हो पायी है, उनका परिणाम बाद में घोषित किया जाएगा। इस वर्ष 13,109 स्कूलों में 4,984 परीक्षा केंद्रों पर 12वीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित की गई थीं। इसमें 12,03,595 विद्यार्थियों ने परीक्षा देने के लिये पंजीकरण कराया था और 10,59,080 विद्यार्थी परीक्षा में बैठे थे। इनमें से 88.78 प्रतिशत उत्तीर्ण हुए।

With inputs from Bhasha

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement