Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

CBSE 12th result 2020: सीबीएसई ने जारी किया 12वीं कक्षा का रिज़ल्ट, इन स्टेप्स से चेक करें नतीजे

CBSE ने जारी किया 12वीं कक्षा का रिज़ल्ट

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 13, 2020 13:41 IST
DECLARED! CBSE Class 12th Result 2020: Results At cbseresults.nic.in; How & Where Can Science, Arts - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV  cbse 12th result 2020 declared check download your score direct link here

नई दिल्ली। CBSE के 12वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए हैं CBSE की तरफ से वे CBSE की वेबसाइट (https://www.cbse.nic.in/) पर या फिर रिजल्ट के लिए CBSE की एक और वेबसाइट (https://cbseresults.nic.in/) पर विजिट करके अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। रिजल्ट से जुड़ी अपडेट और अन्य जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर भी उपलब्ध है।

सीबीएसई की इस साल की 12वीं की परीक्षा में  92.15 छात्राएं और  86.19 छात्र पास हुए हैं। वहीं सीबीएसई के 12वीं परीक्षा के रिजल्ट में जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) का पास प्रतिशत सबसे अच्छा 98.70% है, इसके बाद केंद्रीय विद्यालय (KVs) 98.62% है. निजी स्कूलों में इस साल सबसे कम 88.22% स्टूडेंट्स उत्तीर्ण हुए हैं।

इस संबंध में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी है।

CBSE Board Results 2020: इन आसान स्टेप्स से चेक करें रिजल्ट

स्टेप 1: रिजल्ट देखने के लिए वेबसाइट cbse.nic.in या cbseresults.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए 12वीं के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करें
स्टेप 4: अब आप रिजल्ट देख सकते हैं.
स्टेप 5: भविष्य के लिए रिजल्ट का प्रिंट ऑउट भी ले सकते हैं

12वीं कक्षा के रिजल्ट तैयार करने के लिए CBSE ने जो मापदंड अपनाए हैं वे इस तरह से हैं।

  • 12वीं कक्षा के जिन बच्चों ने सभी विषयों की परीक्षाएं दे दी हैं उनका परिणाम उन्हीं परीक्षाओं के आधार पर घोषित हुआ है।
  • जिन बच्चों ने 3 से ज्यादा विषयों की परीक्षा दी है उनका परिणाम उन 3 विषयों के अंकों का औसत होगा जिन 3 विषयों में बच्चों ने सबसे अधिक अंक प्राप्त किए हैं। यानि जिन विषयों की परीक्षा नहीं हुई है उन विषयों के लिए अंक 3 सबसे अच्छे गए विषयों की परीक्षा में मिले अंकों का औसत होगा।
  • जिन बच्चों ने सिर्फ 3 ही विषयों की परीक्षा दी है उनके जिन 2 विषयों में सबसे अधिक अंक आए हैं उनका औसत अन्य बचे हुए विषयों में दिया जाएगा और परिणाम उसके आधार पर घोषित होगा।
  • दिल्ली में कुछ छात्र ऐसे भी हैं जो दंगों की वजह से सिर्फ एक या 2 विषयों की परीक्षा ही दे पाए हैं। ऐसे छात्रों का रिजल्ट उन विषयों में किए गए प्रदर्शन के आधार पर होगा जिनकी परीक्षा वे दे चुके हैं और साथ में इंटरनल असेसमेंट को भी आधार माना जाएगा। ऐसे छात्र अगर बाद में अपना प्रदर्शन बेहतर करना चाहते हैं तो उन्हें वैकल्पिक परीक्षा में बैठने की अनुमति भी होगी
इस बार नहीं जारी होगी मेरिट लिस्ट
CBSE की ओर से कहा गया है कि इस बार कोई मेरिट लिस्ट नहीं जारी होगी. ICSE बोर्ड ने भी इस बार मेरिट लिस्ट नहीं जारी की थी।
 

CBSE और मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD Minister) रमेश पोखरियाल निशंक की तरफ से 25 जून को कहा गया था कि 15 जुलाई तक 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित होगा। इसके बाद पिछले हफ्ते शोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हुआ जिसमें दावा किया गया कि 12-13 जुलाई को CBSE परिणाम घोषित करेगा। लेकिन बाद में CBSE की तरफ से सफाई दी गई कि परिणाम घोषित करने के लिए ऐसी किसी तारीख का ऐलान नहीं हुआ है।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement