Saturday, April 20, 2024
Advertisement

CBSE Board 12th Result 2020 DECLARED: सीबीएसई बोर्ड 12वीं के नतीजे जारी, DIGILOCKER से ऐसे करें डाउनलोड

CBSE के 12वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 13, 2020 13:42 IST
cbse 12th result 2020 declared how to download marksheet...- India TV Hindi
Image Source : FILE cbse 12th result 2020 declared how to download marksheet via digilocker

नई दिल्ली। CBSE के 12वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। इस बात की जानकारी मानव संसाधन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ.रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट के माध्यम से दी है। जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए हैं CBSE की तरफ से वे CBSE की वेबसाइट (https://www.cbse.nic.in/) पर या फिर रिजल्ट के लिए CBSE की एक और वेबसाइट (https://cbseresults.nic.in/) पर विजिट करके अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। रिजल्ट से जुड़ी अपडेट और अन्य जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर भी उपलब्ध है। छात्र अपना रिजल्ट DigiLocker से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई की इस साल की 12वीं की परीक्षा में  92.15 छात्राएं और  86.19 छात्र पास हुए हैं। वहीं सीबीएसई के 12वीं परीक्षा के रिजल्ट में जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) का पास प्रतिशत सबसे अच्छा 98.70% है, इसके बाद केंद्रीय विद्यालय (KVs) 98.62% है. निजी स्कूलों में इस साल सबसे कम 88.22% स्टूडेंट्स उत्तीर्ण हुए हैं।

क्या है DigiLocker

डिजिलॉकर डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की एक प्रमुख पहल है। जिसका उद्देश्य नागरिकों के डिजिटल डॉक्यूमेंट वॉलेट को प्रामाणिक डिजिटल डॉक्यूमेंट तक पहुँच प्रदान करके नागरिकों को डिजिटल सशक्तिकरण बनाना है।

DIGILOCKER से डिजिटल मार्कशीट ऐसे डाउनलोड करें

  1. Digilocker.gov.in पर जाएं या अपने स्मार्ट फोन पर ऐप डाउनलोड करें। (कृपया ध्यान दें, ऐप अनिवार्य नहीं है। छात्र ऑनलाइन पोर्टल digilocker.gov.in से भी अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं)।
  2. लॉगिन करने के लिए CBSE बोर्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करें।
  3. आपके लिए एक OTP भेजा जाएगा।
  4. अपने DigiLocker खाते में प्रवेश करने के लिए इसका उपयोग करें।
  5. एक बार जब आप ओटीपी दर्ज कर लेते हैं, तो सिस्टम छात्रों को सुरक्षा पिन के लिए संकेत देगा।

छात्रों को सुरक्षा पिन के रूप में अपने सीबीएसई रोल नंबर के अंतिम छह अंकों का उपयोग करना होगा एक बार लॉग इन करने के बाद, छात्र डैशबोर्ड पर दस्तावेजों की सूची से अपनी सीबीएसई डिजिटल मार्क शीट की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं।

CBSE Results 2020: APP पर यूं चेक करें रिजल्ट
स्टूडेंट्स UMANG Mobile Platform और DigiResults से नतीजे चेक कर सकते हैं। आपको बता दें कि उमंग ऐप एंड्रायड, आईओएस, और विंडो बेस्ड स्मार्टफोन पर उपलब्ध है। वहीं डिजिरिजल्ट सिर्फ एंड्रायड मोबाइल ऐप है। इन एप्स को डाउनलोड कर आप रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement