Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

CBSE Class 10th Result 2020: सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में लड़कियों ने मारी बाजी, कुल 91.46 फीसदी छात्र पास

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने 10वीं कक्षा का परिणाम जारी कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 15, 2020 13:13 IST
CBSE class 10th result declared how to check download score...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CBSE class 10th result declared how to check download score cbseresults nic in direct link here

CBSE 10th Result 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने 10वीं कक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए हैं वे परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद छात्र CBSE की वेबसाइट (https://www.cbse.nic.in/) पर या फिर रिजल्ट के लिए CBSE की एक और वेबसाइट (https://cbseresults.nic.in/) पर विजिट करके अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। रिजल्ट जारी करने की घोषणा की मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने की है।

इस बार 10वीं की परीक्षा में  कुल 91.46 फ़ीसदी छात्र पास हुए हैं।  जबकि 2019 में 91.10 फीसदी छात्र पास हुए थे।  इस बार  कुल 18,85,885 छात्र रजिस्टर हुए थे।  इनमें से 18,73,015 छात्र परीक्षा में शामिल हुए और 17,13,121 छात्र पास हुए। वहीं लड़कियां लड़कों के मुकाबले 3.17% आगे हैं.  जोन के हिसाब से त्रिवेंद्रम पहले,  चेन्नई दूसरे और बेंगलुरु तीसरे नंबर पर है जबकि दिल्ली का स्थान 14 और 15 नंबर पर है. इस बार मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी।

इन स्टेप्स से चेक करें CBSE 10वीं 2020 का रिजल्ट

1. सबसे पहले आपको cbseresults.nic.in पर जाना होगा.
2. इसके बाद अपना रोल नंबर डालना होगा.
3. स्कूल नंबर डालना होगा.
4. स्कूल नंबर के बाद आपको अपना सेंटर नंबर डालना होगा.
5. इसके बाद एडमिट कार्ड नंबर डालें.
6. इतना भरने के बाद आपको एक कैप्चा के बॉक्स को भरना होगा जो वहीं पर दिया गया होगा.
7. अंत में आपको सब्मिट पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपका परिणाम स्क्रीन पर होगा.

25 जून दी गई थी रिजल्ट घोषित करने की जानकारी
CBSE और मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD Minister) रमेश पोखरियाल निशंक की तरफ से 25 जून को कहा गया था कि 15 जुलाई तक 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित होगा। इसके बाद पिछले हफ्ते शोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हुआ जिसमें दावा किया गया कि 12-13 जुलाई को CBSE परिणाम घोषित करेगा। लेकिन बाद में CBSE की तरफ से सफाई दी गई कि परिणाम घोषित करने के लिए ऐसी किसी तारीख का ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन आज अचानक बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ड घोषित कर दिया है।

10 कक्षा के रिजल्ट तैयार करने के लिए CBSE ने जो मापदंड अपनाए हैं वे इस तरह से हैं:

  1. 10वीं कक्षा के जिन बच्चों ने सभी विषयों की परीक्षाएं दे दी हैं उनका परिणाम उन्हीं परीक्षाओं के आधार पर घोषित हुआ है।
  2. जिन बच्चों ने 3 से ज्यादा विषयों की परीक्षा दी है उनका परिणाम उन 3 विषयों के अंकों का औसत होगा जिन 3 विषयों में बच्चों ने सबसे अधिक अंक प्राप्त किए हैं। यानि जिन विषयों की परीक्षा नहीं हुई है उन विषयों के लिए अंक 3 सबसे अच्छे गए विषयों की परीक्षा में मिले अंकों का औसत होगा।
  3. जिन बच्चों ने सिर्फ 3 ही विषयों की परीक्षा दी है उनके जिन 2 विषयों में सबसे अधिक अंक आए हैं उनका औसत अन्य बचे हुए विषयों में दिया जाएगा और परिणाम उसके आधार पर घोषित होगा।
  4. दिल्ली में कुछ छात्र ऐसे भी हैं जो दंगों की वजह से सिर्फ एक या 2 विषयों की परीक्षा ही दे पाए हैं। ऐसे छात्रों का रिजल्ट उन विषयों में किए गए प्रदर्शन के आधार पर होगा जिनकी परीक्षा वे दे चुके हैं और साथ में इंटरनल असेसमेंट को भी आधार माना जाएगा। ऐसे छात्र अगर बाद में अपना प्रदर्शन बेहतर करना चाहते हैं तो उन्हें वैकल्पिक परीक्षा में बैठने की अनुमति भी होगी।


 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement