Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Maharashtra HSC Result 2020: लाखों छात्रों का इंतजार हुआ खत्म, महाराष्ट्र एचएससी के नतीजे जारी, ऐसे करें चेक

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर एजुकेशन (MSBSHE) ने 16 जुलाई को 1 बजे जारी कर दिया है। उम्मीदवार जो इस परीक्षा के लिए शामिल हुए हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट mahahsscboard.maharashtra.gov.in और mahresult.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 16, 2020 13:03 IST
maharashtra hsc result 2020- India TV Hindi
Image Source : PTI maharashtra hsc result 2020

MSBSHSE 12th Results 2020: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर एजुकेशन (MSBSHE)  ने 16 जुलाई को जारी कर दिया है। उम्मीदवार जो इस परीक्षा के लिए शामिल हुए हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट mahahsscboard.maharashtra.gov.in और mahresult.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इस साल 90.66 प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं। स्टूडेंट्स  Maharashtra HSC Result 2020  के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in के अलावा maharashtraeducation.com, examresults.net और indiaresults.com पर भी नतीजे चेक कर सकते हैं।

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकंड्री ऐंड हायर सेकंड्री एजुकेशन (एमएसबीएसएचएसई) ने 10वीं 12वीं की परीक्षा लॉकडाउन शुरू होने से पहले करा ली थी। जबकि 23 मार्च को होने वाली 10वीं की ज्योग्राफी की परीक्षा नहीं सकी थी। बाद में स्थिति को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ज्योग्राफी का पेपर रद्द कर दिया था और कहा था कि अन्य विषयों के औसत मार्क्स के आधार पर इसके मार्क्स दिए जाएंगे। 

कैसे देखें रिजल्ट?

  • mahahsscboard.maharashtra.gov.in या mahresult.nic.in पर जाएं
  • MSBSHE Result 2020 के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें
  • रोल नंबर और मांगी गई जरूरी जानकारी भरें तथा सबमित करें
  • अब रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा
  • रिजल्ट तो आप भविष्य के लिए डाउलोड भी कर सकते हैं।

SMS से भी देख सकते हैं रिजल्ट

10वीं और 12वीं के रिजल्ट देखने के लिए SMS की सुविधा भी है। जिन छात्रों के पास इंटरनेट का एक्सेस नहीं है, वह SMS करके भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। ऐसे में छात्रों को अपने फोन से MH<exam name> <Seat No> लिखकर 57766 पर मैसेज करना होगा।

6 मई से शुरू हुआ मूल्यांकन

बता दें कि महाराष्ट्र बोर्ड ने 6 मई से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू कर दिया था। 19 जून तक, लगभग 50 लाख उत्तर पुस्तिकाओं में से 42 लाख का कथित तौर पर मुंबई मंडल में मूल्यांकन किया गया था। गौरतलब है कि महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं और 12वीं के लिए करीब 30 लाख छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी है।

पास पर्सेंटेज

महाराष्ट्र बोर्ड की दसवीं और बारहवीं क्लास में पास होने के लिए 33 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है। इसके अलावा मॉडरेशन पॉलिसी और ग्रेस मार्क देने का भी प्रावधान है। अगर कोई छात्र एक सब्जेक्ट में फेल हो जाता है तो उसे सप्लीमेंट्री एग्जाम देने का मौका भी दिया जाएगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement