Saturday, April 20, 2024
Advertisement

RBSE 12th commerce result Declared: राजस्थान बोर्ड 12वीं कॉमर्स के नतीजे हुए जारी, इन स्टेप्स से करें चेक

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) ने 12वीं (कॉमर्स) का रिजल्ट घोषित कर दिया है। जो छात्र परीक्षा में उपस्थित हुए हैं वे यह परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://www.rajeduboard.rajasthan.gov.in/ और http://rajresults.nic.in/ पर जाकर देख सकते हैं

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 13, 2020 11:29 IST
RBSE 12TH commerce result 2020 declared check rajasthan...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE RBSE 12TH commerce result 2020 declared check rajasthan board bser result on rajresults nic in

RBSE Rajasthan Board 12th Commerce Result 2020: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) ने 12वीं (कॉमर्स) का रिजल्ट घोषित कर दिया है। जो छात्र परीक्षा में उपस्थित हुए हैं वे यह परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rajeduboard.rajasthan.gov.in/ और https://rajresults.nic.in/ पर जाकर देख सकते हैं। छात्र दोनों ही वेबसाइट्स पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं।  इस साल कॉमर्स का रिजल्ट 94.96 प्रतिशत रहा है।

रिजल्ट से जुड़ी खास बात:

  • कुल पास प्रतिशत 94.49 रहा.
  • लड़कों का 93.18 प्रतिशत रहा.
  • कुल 96.94 प्रतिशत लड़कियां पास हुईं.
  • राजस्थान बोर्ड 2017 से मेरिट लिस्ट जारी नहीं कर रहा है.

कैसे देखें रिजल्ट?

  1. rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाएं
  2. Results 2020 लिंक पर क्लिक करें
  3. 12वीं कॉमर्स रिजल्ट 2020 से संबंधित लिंक पर जाएं
  4. रोल नंबर और मांगी गई अन्य जरूरी जानकारी भरें और सबमिट करें
  5. अब आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा। 
  6. रिजल्ट को भविष्य के लिए डाउनलोड भी कर सकते हैं।

बता दें कि इस वर्ष राजस्थान बोर्ड 12वीं (कॉमर्स) की सभी परीक्षाएं 5 मार्च से 3 अप्रैल तक आयोजित की जानी थी। हालांकि, कुछ परीक्षाएं कोरोनो वायरस के कारण लागू किए लॉकडाउन की वजह से रद्द कर दी गईं। ऐसे में RBSE 12वीं (कॉमर्स) छात्र लंबे समय से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे और आज इतंजार खत्म हो गया है।

गौरतलब है कि इससे पहले 8 जुलाई को राजस्थान बोर्ड ने 12वीं (विज्ञान) के परिणाम घोषित किए थे। राजस्थान बोर्ड साइंस स्ट्रीम 12वीं के रिजल्ट में इस साल लड़कियों ने अपना परचम फहराया। जहां छात्राओं का कुल पास प्रतिशत गया 94.40 वहीं छात्रों का कुल पास प्रतिशत रहा 90.61 है, आज कॉमर्स के रिजल्ट भी घोषित होने है कुछ ही समय में पता चलेगा की कॉमर्स में किसने बाजी मारी है।

कोरोना पॉजिटिव होने पर छात्र को सप्लीमेंट्री में मौका

जो छात्र राज्य से बाहर है और परिवहन साधन उपलब्ध नहीं होने के कारण परीक्षा नहीं दे सके हैं, या फिर कोरोना पॉजीटिव या क्वारंटाइन में होने जैसे कारणों से एग्जाम में नहीं बैठ पाए हैं, उन परीक्षार्थियों की परीक्षा सप्लीमेंट्री एग्जाम के साथ ली जाएगी। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement