Friday, March 29, 2024
Advertisement

10वीं पास युवाओं के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

इंडियन कोस्ट गार्ड ने डोमेस्टिक ब्रांच के लिए नाविक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 08, 2019 12:59 IST
Indian Coast Guard Recruitment 2019- India TV Hindi
Indian Coast Guard Recruitment 2019

Indian Coast Guard Navik Recruitment: इंडियन कोस्ट गार्ड ने डोमेस्टिक ब्रांच के लिए नाविक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। खास बात यह है कि इन पदों पर 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in पर जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक नाविक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 30 अक्टूबर 2019 से शुरू होगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 8 नवंबर 2019 या उससे पहले तक नाविक पदों के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

इंडियन कोस्टगार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindiancoastguard.gov.in पर नाविक पदों की भर्ती के संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया गया है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन के मुताबिक उम्मीदवारों का चयन नाविक पोस्ट (कुक और स्टिवार्ड याना कि प्रबंधक) के लिए किया जाएगा, ये सभी पद डॉमेस्टिक ब्रांच के लिए होंगे।

Eligibility Crietria: एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

शैक्षिक योग्यता- इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का कक्षा 10वीं में 50 फीसद अंकों के साथ पास होना जरूरी है। इसमें से 5 फीसद की छूट एससी, एसटी उम्मीदवारों व नेशनल लेवल तक खेलों में 1st, 2nd और 3rd स्थान प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को दी जाएगी।

कुक– इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को मेन्य के हिसाब से खाना बनाना होगा. इसमें वेज और नॉन वेज खाना दोनों शामिल हैं। साथ ही राशन का हिसाब-किताब भी रखना आना चाहिए। इसके अलावा जरूरत के हिसाब से उन्हें अन्य कार्य भी सौंपे जा सकेंगे।

स्टिवार्ड– इन पदों चयनित उम्मीदवारों को ऑफिसर्स मेस में खाना सर्व करने की जिम्मेदारी दी जाएगी। इसमें इन्हें वेटर, हाउसकीपिंग, मेंटेनेंस और फंड की रख रखावा करने का काम दिया जाएगा। इसके अलावा जरूरत के हिसाब से उन्हें अन्य कार्य भी सौंपे जा सकेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement